देवरिया के हर कॉलेज के एक अध्यापक को रेडक्रॉस देगा फर्स्ट एड ट्रेनिंग : डीएम ने की सोसायटी के योगदानों की सराहना

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार देर सायं कलेक्ट्रेट सभागार में रेड क्रॉस सोसाइटी देवरिया के कार्यकारिणी/ प्रबन्ध समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में रेड क्रॉस सोसाइटी से जुड़े विभिन्न विषयों पर व्यापक विमर्श किया गया।

बैठक में रेडक्रॉस के सचिव अखिलेन्द्र शाही ने विद्यालयों एवं कॉलेजों में फर्स्ट एड की ट्रेनिंग का प्रस्ताव दिया, जिस पर जिलाधिकारी ने सहमति व्यक्त की और जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी विद्यालयों में से एक-एक अध्यापक को रेडक्रॉस की तरफ से फर्स्ट एड की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सीपीआर सहित समग्र फर्स्ट एड का प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक है। प्रशिक्षित नोडल व्यक्ति विद्यालय अथवा कॉलेज में किसी भी आकस्मिक स्थिति में विद्यार्थियों को तात्कालिक राहत पहुंचाने में सक्षम होगा।

बैठक में रेडक्रॉस के स्थायी कार्यालय के लिए भूमि उपलब्ध कराने का मुद्दा भी उठा। डीएम ने एसडीएम सदर को प्राथमिकता के आधार पर भूमि उपलब्ध कराने का आदेश दिया। जिलाधिकारी ने जनपद में रेडक्रॉस सोसायटी के योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत एवं विभिन्न आगजनी की घटनाओं के समय रेडक्रॉस ने लोगों को व्यापक पैमाने पर राहत पहुंचाया है। डीएम जेपी सिंह ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी ब्लड डोनेशन को बढ़ावा देने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाएं और प्रतिमाह न्यूनतम दो रक्तदान शिविर का आयोजन करें।

बैठक में रेडक्रास के यूनिफार्म रूल्स के अनुसार रेडक्रास के प्रशासनिक कार्यक्रमों के आयोजन एवं वित्तीय व्यवस्था संचालन के सम्बन्ध में विचार, वित्तीय सत्र 2022-23 के आय-व्यय की प्रस्तुति,वित्तीय सत्र 2023-24 के प्रस्तावित आय-व्यय के सम्बन्ध में विचार, रेडक्रास द्वारा डीडीआरसी के संचालन कार्यो की समीक्षा तथा भविष्य में सफल संचालन के लिए,कारपस फण्ड बनाने के सम्बन्ध में विचार,राज्य मुख्यालय से प्राप्त एम्बुलेन्स एवं पैथलाजिकल टेस्टिंग वैन के संचालन हेतु वाहन चालक,सहयोगी,रखरखाव के विचार एवं भण्डार कक्ष के व्यवस्था के सम्बन्ध में विचार सहित अन्य कई विषयों पर चर्चा हुई।

इस अवसर पर सीएमओ डॉ राजेश झा, इंडियन रेडक्रास सोसायटी देवरिया के सभापति रमेश चन्द्र सिंह, उप सभापति डॉ टीपी सिंह, उपाध्यक्ष सचिव अखिलेन्द्र शाही, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज, जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ विनोद राय, नवनीत अग्रवाल और सुमित मिश्रा उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान