पीएम मोदी आज राष्ट्र को सौंपेंगे Mopa Intarnational Airport : इस हवाई अड्डे की 5 खूबियां कर देंगी हैरान, देखें PHOTOS

New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 11 दिसंबर, रविवार को गोवा में 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस को संबोधित करेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा गोवा (Mopa International Airport, Goa) का भी उद्घाटन करेंगे। शनिवार को पीएम मोदी ने इस एयरपोर्ट की एक्सक्लूसिव तस्वीरें शेयर कीं।

जानिए इस इंटरनेशनल एयरपोर्ट की 5 बड़ी खूबियां-
1-मोपा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे को टिकाऊ बुनियादी ढांचे के विषय पर विकसित किया गया है और इसमें सौर ऊर्जा संयंत्र, हरित भवन, रनवे पर एलईडी रोशनी, वर्षा जल संचयन, रीसाइक्लिंग सुविधाओं के साथ अत्याधुनिक सीवेज उपचार संयंत्र जैसी सुविधाएं हैं।

2-हवाई अड्डे के निर्माण में 3-डी मोनोलिथिक प्रीकास्ट बिल्डिंग, स्टेबिलरोड, रोबोमैटिक होलो प्रीकास्ट वॉल, 5जी संगत आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर जैसी कुछ सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास तकनीकों को अपनाया गया है।

3-एयरपोर्ट की कुछ विशेषताओं में दुनिया के सबसे बड़े विमान को संभालने में सक्षम रनवे, विमान के लिए रात की पार्किंग सुविधा के साथ 14 पार्किंग बे, स्वयं सामान छोड़ने की सुविधा, अत्याधुनिक और स्वतंत्र हवाई नेविगेशन बुनियादी ढांचा शामिल हैं।

4-एयरपोर्ट आगंतुकों को गोवा का अनुभव भी प्रदान करेगा। Azulejos टाइल्स, जो गोवा के मूल निवासी हैं, का हवाई अड्डे पर बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है और फूड कोर्ट भी एक विशिष्ट गोवा कैफे के आकर्षण को दिखाता है।

5-इसमें क्यूरेटेड पिस्सू बाजार (curated flea market) के लिए एक निर्दिष्ट क्षेत्र भी होगा जहां स्थानीय कारीगरों और शिल्पकारों को अपने माल का प्रदर्शन और विक्रय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान