पाइल्स डे पर आरोग्य भारती ने कैंप लगाकर किया जागरूक : जानें इस बीमारी की वजहें और बचाव के उपाय

Deoria News : आरोग्य भारती के तत्वाधान में देवरिया सदर खंड के ग्राम सिंघई में विश्व अर्श (Piles Day) पाइल्स दिवस के अवसर पर कैंप लगाकर लोगों को इस बीमारी की वजहें और बचाव की जानकारी दी गई। स्वस्थ जीवन शैली से पाइल्स की बीमारी से बचा जा सकता है।

इस मौके पर आरोग्य भारती के प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ अजीत नारायण मिश्र ने कहा कि आज पाश्चात्य जीवन शैली और अनियमित दिनचर्या के चलते लोग पाइल्स के शिकार हो रहे हैं। इसके चलते लोगों को कब्ज रहना और मल त्याग में परेशानी का होना इत्यादि लक्षण है।

उन्होंने कहा कि पाइल्स का गंभीर होने पर ऑपरेशन (शल्य क्रिया) उचित इलाज है। परंतु स्वस्थ जीवन शैली और उचित आहार-विहार आयुर्वेदिक इलाज में अर्शकुठार रस और अर्शोघ्नी वटी के साथ अभयारिष्ट और पायलेक्स टेबलेट आदि का सेवन लाभप्रद है।

गंभीर होने पर विशेषज्ञ चिकित्सक से दिखाएं और खानपान पर विशेष ध्यान दें। कार्यक्रम का संचालन आरोग्य भारती के निखिल दुबे ने किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से विनय कुमार, डॉ केके पांडे, विकास कुमार, विकास कुमार उपाध्याय, पंकज कुमार चतुर्वेदी,अंजलि दुबे, रुद्राक्ष, रुद्रांश, सूर्यांश कुमार मिश्र आदि उपस्थित रहे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी