कोरोना का कहर : मुंबई में मिला कोविड का XE वैरियंट, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया इनकार, पूरी जानकारी

Mumbai News : मुंबई के नागरिक निकाय बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने बुधवार को दावा किया कि शहर में कोरोना वायरस के नए एक्सई वैरियंट (XE Variant) का एक मामला सामने आया है। हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि उस मरीज के नमूने की जीनोम टेस्टिंग में XE वैरियंट होने के पुख्ता आधार नहीं मिले हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने बुधवार को कहा कि 50 वर्षीय महिला मरीज को कोरोना वायरस टीका लगाया गया है। अब तक उसमें कोई लक्षण नहीं दिखा है। महिला किसी सहवर्ती रोग से भी पीड़ित नहीं हैं।

ऐसे हुई टेस्टिंग
हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने मरीज के नमूने में एक्सई वैरिएंट (XE Variant) की मौजूदगी से इनकार किया है। “नमूने के संबंध में FastQ फाइलें, जिसे ‘XE’ वैरियंट कहा जा रहा है, का विश्लेषण INSACOG के जीनोमिक विशेषज्ञों द्वारा किया गया था। उन्होंने अनुमान लगाया है कि इस संस्करण का जीनोमिक रचना ‘XE’ वैरियंट की जीनोमिक तस्वीर से संबंधित नहीं है।

ये है मामला
बीएमसी के अनुसार, मरीज पेशे से एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर है, जो 10 फरवरी, 2022 को दक्षिण अफ्रीका से आई थी। भारत आने पर उसका कोविड -19 टेस्ट हुआ। रिपोर्ट नेगेटिव आई। लेकिन 2 मार्च, 2022 को नियमित परीक्षण के दौरान महिला कोविड पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद इलाज के लिए उसे मुंबई के उपनगरीय बांद्रा में ताज लैंड्स एंड में रखा गया। हालांकि, अगले दिन महिला की टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई।

ये है रिपोर्ट
अपनी नवीनतम सीरो सर्वेक्षण रिपोर्ट में बीएमसी ने कहा कि मुंबई के मरीजों से सीरो सर्वेक्षण के लिए भेजे गए 230 नमूनों में से 21 को बाद में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि, किसी को भी ऑक्सीजन सपोर्ट या गहन देखभाल की जरूरत नहीं थी। अस्पताल में भर्ती लोगों में से 9 ने टीके की दोनों खुराक ले ली थी। बाकी सभी का टीकाकरण नहीं हुआ था। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन मरीजों ने पहली बार टीका लिया था, उनमें से किसी को भी अस्पताल में भर्ती नहीं होना पड़ा।

कम मामले मिले हैं
228 सैंपल ओमाइक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाए गए। एक मरीज का एक्सई संस्करण के लिए परीक्षण किया गया था। दूसरे मरीज का कप्पा संस्करण के लिए टेस्ट हुआ था। नया संस्करण XE, Omicron के दो संस्करणों – BA.1 और BA.2 का एक मिश्रण है। हालांकि दुनिया भर में इस वैरियंट के केवल कुछ ही मामले सामने आए हैं।

सबसे खतरनाक होगा
विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार XE वैरियंट ओमीक्रोन के BA.2 उप-संस्करण की तुलना में लगभग 10 प्रतिशत अधिक तीव्र है। अब तक Omicron के BA.2 सब-वेरिएंट को Covid-19 का सबसे संक्रामक स्ट्रेन माना जाता था। अगर इस नए शोध की पुष्टि हो जाती है, तो यह एक्सई को अब तक का सबसे अधिक फैलने वाला कोविड-19 म्यूटेंट बना देगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान