एक्शन : यूपी रेरा की टीम ने श्री राधा स्काई गार्डेन सोसाइटी का किया निरीक्षण, मिलीं तमाम कमियां

Greater Noida West :  यूपी रेरा” की “टेक्निकल टीम ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित “श्री राधा स्काई गार्डन सोसाइटी” (Shri Radha Sky Garden Society) का मंगलवार, 7 जून को निरीक्षण किया। जिसमें भारी अनियमितताएं पायी गईं।

श्री राधा स्काई गार्डन के 100 से ज्यादा निवासियों ने श्री ग्रुप बिल्डर की खिलाफ मुलभुत सुविधाओं एवं गलत मेंटेनेंस चार्जेज के खिलाफ जनवरी-फरवरी 2022 में रेरा में केस किया था। उत्तर प्रदेश रेरा की लखनऊ एवं गौतमबुद्ध नगर बेंच ने कोरोना की वजह से वर्चुअल माध्यम से 2 अलग-अलग बार सुनवाई की थी। जिसमें शिकायतकर्ताओं के साथ श्री ग्रुप बिल्डर की तरफ से उनके वकीलों ने हिस्सा लिया था।

टीम ने किया निरीक्षण

पिछली सुनवाई के पश्चात उत्तर प्रदेश रेरा की लखनऊ बेंच ने श्री राधा स्काई गार्डन सोसाइटी का टेक्निकल टीम के द्वारा शिकायतकर्ताओं के साथ निरीक्षण करने का आर्डर दिया गया था। इसी क्रम में मंगलवार को यूपी रेरा की टेक्निकल टीम से विनोद सोसाइटी परिसर में निरिक्षण करने आये। श्री ग्रुप बिल्डर की तरफ से उनके वकील डीके शर्मा एवं प्रोजेक्ट मैनेजर कुंजबिहारी शर्मा तथा 60 से ज्यादा शिकायतकर्ता निवासीगण उपस्थित रहे।

टावर कमजोर हो रहे हैं

निरीक्षण के दौरान यूपी रेरा की टेक्निकल टीम को सोसाइटी परिसर में तमाम अनिमितताएं मिली। पुरे बेसमेंट में  जगह- जगह से पिलर्स के माध्यम से गंदे पानी का लीकेज हो रहा है जिसकी वजह से पूरे बेसमेंट में गन्दा जलभराव एवं टॉवर में सीपेज साफ़-साफ़ दिख रहा है। जिससे टावर्स कमजोर हो रहे हैं। एसटीपी पूरी तरह से फंक्शनिंग नहीं है, जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी चिंता का विषय है। हर हफ्ते ट्रैक्टर एवं टैंकर के माध्यम से सीवर साफ़ किये जाते हैं।

नहीं मिली कार पार्किंग

रिज़र्व कार पार्किंग के लिए बिल्डर ने लाखों रुपए लिए।  लेकिन 4 साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाबजूद आज तक पार्किंग नहीं दिया गया है। जिस वजह से निवासियों में पार्किंग को लेकर आये दिन झगडे होते हैं।

दिखावटी तैयारी है

फायर फाइटिंग के नाम पर पूरे सोसाइटी परिसर में सिर्फ हाइड्रेंट पाइप शोपीस बने हुए हैं। सोसाइटी परिसर में एक भी वैलिड फायर सिलिंडर नहीं है, जो कि कभी भी किसी भी बड़ी दुर्घटना के लिए पर्याप्त हो। आग लगने की घटना में निवासियों के पास जानमाल की हानि के अलावा कोई और रास्ता नहीं होगा।

लाखों रुपए वसूले

क्लब हाउस 4 साल से ज्यादा समय बीत जाने के बाबजूद निवासियों को कम्पलीट करके नहीं दिया गया है और ना ही आज स्विमिंग पूल हैंडओवर किया गया है। जबकि इसके एवज में बिल्डर ने निवासियों से लाखो रुपए इन सुविधाओं के नाम पर वसूले हैं।

1 लिफ्ट चालू है

निरीक्षण के दौरान कई सारे टावर्स की लिफ्ट्स भी बंद मिली। टावर में 2 की बजाय सिर्फ 1 ही लिफ्ट चालू हालत में मिली। इसकी भी AMC खत्म हो चुकी है और कई बार टावर्स की दोनों लिफ्ट्स बंद हो जाती हैं। जिससे निवासियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

धोखा दिया है

बिल्डर निवासियों से बिजली का बिल प्रीपेड मीटर के माध्यम से लेता है। बाबजूद इसके बिल्डर पर NPCL का 50 लाख से ज्यादा का बिल बकाया है। जिसकी बजह से कई बार NPCL सोसाइटी की बिजली बंद कर देता है। इसका खामियजा प्रीपेड बिल देने के बाबजूद निवासियों को झेलना पड़ता है। इसके साथ-साथ बिल्डर ने सोसाइटी के निवासियों को 2500 KW से ज्यादा DG का बैकअप सैंक्शन करके बेचा है, लेकिन सोसाइटी में सिर्फ 1250 KVA के 2 DG (750 केवीए एवं 500 केवीए) लगे हैं। इसके चलते NPCL से पावर सप्लाई जाने के पश्चात DG के लोड पर बहुत ज्यादा बिजली का फ्लक्चुएशन होता है। इससे कई निवासियों के इलेक्ट्रिक एप्लायंसेज खराब हो गए।

ये कमियां मिलीं

इसके अलावा निरीक्षण के दौरान “चिल्ड्रेन्स पार्क, सीसीटीवी कैमरा, खुले हुए शाफ़्ट, आधे अधूरे सिक्योरिटी गार्ड्स, हाउसकीपिंग स्टाफ एवं दूसरे जरुरी स्टाफ मेंबर्स की कमी मिली।

शिकायतें जायज हैं

उत्तर प्रदेश रेरा टेक्निकल टीम के अधिकारीयो ने कहा कि निवासियों की कम्प्लेन जायज है। निवासियों के साथ बिल्डर को अन्याय नहीं करने दिया जाएगा। निरीक्षण रिपोर्ट पूरी निष्पक्षता से तैयार होगी। अगली सुनवाई से पहले रिपोर्ट अपलोड कर दी जायेगी।

ये रहे मौजूद

निरीक्षण के दौरान समीर कपूर, सत्यवीर राजपूत, गौरव पटेल, मृगांक कुमार, अनुराग शरण, पियूष शर्मा, रजनीश, महेश शर्मा, अरुण जलुआ, चिराग, मानवेन्द्र, अनिल सिन्हा, मुकुल सिंह, सनी कुमार, मौसमी बरुआह,अमरीश एवं कई अन्य साथी निवासीगण उपस्थित रहे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी