यूपी : ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने अफसरों संग की मैराथन मीटिंग, आपूर्ति सुधारने के लिए बने ये प्लान

Uttar Pradesh : प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (Arvind Kumar Sharma) ने शनिवार, 21 मई को लखनऊ स्थित मध्यांचल विद्युत वितरण कम्पनी के मुख्यालय में विभाग के प्रमुख सचिव, मध्यांचल विद्युत वितरण कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर, चीफ इंजिनियर, सुपरिटेडिंग इंजिनियर, अधिशासी अभियंता एवं अन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की।

मीटिंग में उन्होंने शासन के पर्याप्त विद्युत आपूर्ति के आदेश के बावजूद लखनऊ शहर एवं आस-पास के क्षेत्रों से आने वाली शिकायतों के दष्टिगत अधिकारियों को कार्य प्रणाली सुधारने एवं सजग रहने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) एवं प्रशासन की मंशा 24×7 अनवरत विद्युत आपूर्ति करना है। लखनऊ को आदर्श विद्युत क्षेत्र बनाने के लिए सभी अधिकारियों को इस दिशा में कार्य करना होगा। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

सामना न करना पड़े

विशेष रूप से उन्होंने लखनऊ में आने वाले महत्वपूर्ण संस्थानों जैसे अस्‍पताल, एयरपोर्ट इत्‍यादि की विद्युत आपूर्ति पर विशेष ध्यान देने के लिये लेसा के सभी अधिकारियों को निर्देशित किया। अधिकारियों से विशेषकर अतिसंवेदनशील संस्‍थान जैसे अस्‍पतालों इत्‍यादि के अधिकारियों से समन्वय बनाये रखने के निर्देश दिए, जिससे उन्‍हें किसी भी प्रकार के विद्युत व्‍यवधान का सामना न करना पड़े। 

आपूर्ति प्रदान की जा सके

ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने लेसा के समस्‍त अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह ग्रीष्‍मकाल के पीक आर्वस में अपने सम्‍बन्धित क्षेत्रों में रहकर वहां की स्थिति की समीक्षा करें, जिससे  विद्युत चोरी को रोका जा सके एवं उपभोक्‍तआों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सके।

रोका जा सके

उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि वह बिना लाइनमैन की जानकारी के पेट्रोलिंग करें, इसमें स्‍थानीय पुलिस दल की भी सहायता प्राप्‍त कर सकते हैं। जिससे बड़ी विद्युत चोरी को पकड़ने में सफलता प्राप्‍त होगी एवं समस्‍त उपभोक्‍ताओं को 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति प्रदान की जा सकेगी। मंत्री ने रात्रि भ्रमण को भी बढ़ाने के आदेश दिये, जिससे विद्युत सप्‍लाई में होने वाले व्‍यवधान को रोका जा सके।

उदाहरण बनायें

ऊर्जा मंत्री ने विद्युत आपूर्ति के मामले में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह लखनऊ को गुड मेन्टेनेंस का उदाहरण बनायें। विद्युत आपूर्ति के लिये सम्पूर्ण प्रयास करने के साथ ही विद्युत चोरी के विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाए। इस कार्य में पुलिस एवं जिला प्रशासन का सहयोग लेकर विशेष दस्ते तैयार करने की व्यवस्था हुई है।

दिए ये आदेश

समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं अध्‍यक्ष उप्र पाकालि ने भी एमओयू बिलिंग करने, राजस्‍व के लक्ष्‍य को निर्धारित कर नेवर पेड उपभोक्‍ताओं को संज्ञानित करते हुए लाइन लॉस को कम करने संबंधी कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करने के निर्देश लेसा के अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही होने पर कार्रवाई की जायेगी एवं अच्‍छे कार्यों पर प्रोत्‍साहन भी दिया जायेगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान