डीएम और एसपी का सख्त आदेश : जनसमस्याओं को गंभीरता से हल करें अधिकारी, समाधान दिवस में सुनी फरियाद

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने बरहज तहसील में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में जन समस्याओं की सुनवायी के दौरान स्पष्ट रुप से निर्देश दिया है कि सभी संदर्भों का निस्तारण गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ सभी अधिकारी सुनिश्चित करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही कदापि न बरतें।

उन्होंने कहा कि शनिवार को जनसुनवाई के दौरान आने वाले अधिकांश प्रकरण भूमि की पैमाइश, चकरोड पर अतिक्रमण, परिवार रजिस्टर की नकल, विद्युत विभाग एवं राशन कार्ड से संबंधित हैं। डीएम ने समस्त अधिकारियों एवं कार्मिकों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि ये ऐसी समस्याएं हैं, जिनका समाधान नियमित कार्यालय दिवसों में ही हो जाना चाहिए। जनसमस्याओं को गंभीरता से लिया जाए और उनका निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर किया जाए। लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों एवं कार्मिकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी ने बरहज तहसील में सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा के साथ फरियादियों की सुनवायी करते हुए कहा कि राजस्व, विकास एवं पुलिस विभाग से जुडे सभी अधिकारी जिन प्रकरणों में संयुक्त रुप से निराकरण की आवश्यकता हो, उसमें आपसी समन्वय रखते हुए उन मामलों का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करायें।

उन्होने आदेश देते हुए यह भी कहा कि समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण वास्तविक रुप से किए जाए तथा उससे फरियादी भी संतुष्ट रहे, इस पर भी ध्यान रखा जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि शासन, आईजीआरएस, आयुक्त, मुख्यमंत्री हेल्पलाईन तथा अन्य स्तर से भी प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता के साथ त्वरित व वास्तविक रूप में होना चाहिए। प्रयास यह हो कि कोई भी फरियादी अपनी समस्याओं को लेकर कही न भटके। प्रत्येक शिकायतकर्ता को लिखित में उसके द्वारा की गई शिकायत पर की गई कार्यवाही से अवगत कराया जाए।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने पुलिस विभाग से जुड़े मामलों की सुनवायी की व पुलिस विभाग के अधिकारियों एवं थानाध्यक्षो को प्राप्त सभी सन्दर्भों का निस्तारण प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया।

बरहज में आयोजित समाधान दिवस में सर्वाधिक राजस्व विभाग के 27, पुलिस के 10, विकास के 03, खाद्य एवं रसद के 04 मामले आये। 4 प्रकरणों का शनिवार को समाधान किया गया। 40 शेष प्रकरणों को संबंधित विभागों समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण समाधान के निर्देश के साथ सौंपा गया। बरहज में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में सीएमओ डॉ राजेश झा, एसडीएम बरहज योगेश कुमार, डीडीओ रवि शंकर राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कान्त राय सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी खंड विकास अधिकारी एवं थानाध्यक्ष गण आदि मौजूद रहे।

संपूर्ण समाधान दिवस पर 27 लोगो का बना दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं यूआईडी कार्ड
जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह के निर्देशानुसार शनिवार को संपूर्ण समाधान दिवस पर बरहज तहसील में दिव्यांगजनों को प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने के लिए विशेष कैम्प का आयोजन हुआ। इस दौरान कुल 27 लोगों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं यूआईडी कार्ड बना।

जिला दिव्यांग कल्याण अधिकारी कृष्णकांत राय ने बताया कि कन्हैया, दीपिका चौहान, लल्लन कुशवाहा, नीतीश कुमार, छेदी यादव, आशिक राय, अनिल पाण्डेय, लक्ष्मी सिंह, बन्टी कुमार, शकील अहमद, गोगा लाल, उषा, नीलम देवी, पार्थ कुशवाहा, अहमद, अरोही, बबली साहनी, रामदेव कुशवाहा, निजामुद्दीन, गुन्जा कुमारी, रितेश, अंशु पासवान, सलामत, खदेरु, सुनीला चौहान, अभय गुप्ता, अनिल प्रसाद का दिव्यांगता प्रमाण पत्र एवं यूआईडी कार्ड बनाया गया है।

जिन लोगों का दिव्यांगता प्रमाणपत्र अपरिहार्य वजहों से नहीं बन पाया है, उनका आवेदन स्वीकार कर लिया गया है। जांचोपरांत इन सभी का दिव्यांग प्रमाणपत्र बना दिया जाएगा तथा आवेदन जांच के लिए अग्रसारित किया गया है।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान