प्रोजेक्ट्स पूरे होने में देरी पर डीएम सख्त : अधिशासी अभियंता निलंबित, जानें किन परियोजनाओं में हुआ विलंब

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को विकास भवन स्थित गांधी सभागार में 50 लाख रुपए से अधिक के निर्माण परियोजनाओं (सड़कों को छोड़कर) की समीक्षा बैठक हुई। बैठक में डीएम ने विभिन्न परियोजनाओं के निर्माण में विलंब होने पर गहरी नाराजगी जताई एवं अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

डीएम ने लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस परिसर में निर्माणाधीन चार अति विशिष्ट कक्षों के नवीन ब्लॉक के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड को प्रत्येक दशा में 25 मई तक निर्माण कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि इस परियोजना का कार्य 17 नवंबर 2020 से प्रारंभ हुआ था।

इसे 16 अगस्त 2021 तक पूर्ण करना था, लेकिन इसे अभी तक पूरा नहीं किया जा सका है। परियोजना की कुल स्वीकृत लागत 2.68 करोड़ रुपये है। उन्होंने कहा कि यदि 25 मई तक निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होता है तो जिम्मेदार अधिकारी के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के लिए शासन को पत्र लिखा जाएगा।

आईटीआई रुद्रपुर के निर्माण में भी एक साल से अधिक विलंब होने पर डीएम ने नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को 18 अप्रैल 2022 में पूरा होना था। परियोजना के पूर्ण नहीं होने की वजह से शैक्षणिक सत्र 2022-23 शून्य गया है। उन्होंने कहा कि यदि इस वर्ष भी शैक्षणिक सत्र शून्य न हो यह सुनिश्चित किया जाए।

सेतु निगम के डीपीएम के बैठक में नहीं आने एवं बिना अनुमति लखनऊ जाने पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई हेतु शासन को पत्र लिखने का आदेश दिया। डीएम ने खरवनिया में छोटी गंडक नदी पर बन रहे पुल के अभी तक पूर्ण न होने पर सहायक अभियंता सेतु निगम को कड़ी फटकार लगाई।

कार्यदायी संस्था यूपीसीएलडीएफ के सहायक अभियंता बहोरवा एवं बरारी में स्वास्थ्य विभाग की परियोजनाओं के संबन्ध में जानकारी नहीं दे सके। जिलाधिकारी ने बरियारपुर में कान्हा गौशाला, राजकीय पॉलिटेक्निक में प्रस्तावित मल्टीपरपज हॉल, 6 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय तथा 15 आयुर्वेदिक अस्पतालों के प्रगति की भी समीक्षा की।

बैठक में सीडीओ रवींद्र कुमार, प्रिंसिपल मेडिकल कॉलेज डॉ राजेश बरनवाल, सीएमओ डॉ राजेश झा, अधिशासी अभियंता प्रांतीय खंड आरके सिंह, अधिशासी अभियंता निर्माण खंड मनोज पांडेय, ईओ रोहित सिंह, डीआईओएस विनोद राय, सीवीओ डॉ अरविंद कुमार वैश्य सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

जिलाधिकारी की संस्तुति पर अधिशासी अभियंता निलंबित
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की संस्तुति पर उत्तर प्रदेश वक्फ विकास निगम लिमिटेड की प्रबंध निदेशक जे. रीभा ने अधिशासी अभियंता गुलनवाज अंसारी को निलंबित कर दिया है। जिलाधिकारी ने प्रबंध निदेशक को लिखे पत्र में बंजरिया में बन रहे राजकीय आईटीआई में वक्फ विकास निगम लिमिटेड के अधिशासी अभियंता के लापरवाही बरतने पर उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की थी।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान