कमेटी करेगी भलुअनी मल्टीपरपज सीड स्टोर की जांच : डीएम देवरिया को निरीक्षण में मिलीं तमाम कमियां

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Deoria Jitendra Pratap Singh IAS) ने मंगलवार अपराह्न भलुअनी विकास खंड में निर्माणाधीन मल्टीपरपज सीड स्टोर एवं डिसेमिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान निर्माण परियोजना में कई गंभीर खामियां मिलीं, जिस पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। डीएम ने परियोजना की गुणवत्ता एवं डिजाइन की जांच के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है।

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत भलुअनी में 80.14 लाख रुपये की लागत से ग्रामीण अभियंत्रण विभाग द्वारा मल्टीपरपज सीड स्टोर एवं डिसिमिनेशन सेंटर का निर्माण किया जा रहा है। भवन का निर्माण कार्य लगभग 95 प्रतिशत हो चुका है।

भवन में माल अनलोड करने के लिए जिस स्थान पर अनलोडिंग प्लेटफार्म बनाया गया है, वहाँ ट्रक का पहुंचना संभव ही नहीं है, जिस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने प्रोजेक्ट की डिजाइन की स्वीकृति देने में संलग्न अधिकारियों का उत्तरदायित्व निर्धारित करने का निर्देश दिया।

भवन में घटिया वर्कमैनशिप कई स्थानों पर प्रदर्शित हुई। बीम की चौड़ाई एक समान नहीं मिली। कई दरवाजे मानक के अनुसार नहीं मिले। दरवाजों में प्रयुक्त प्लाय और हैंडल की गुणवत्ता पर डीएम ने नाराजगी व्यक्त की। डीएम ने लोक निर्माण विभाग निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता मनोज पांडेय अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच समिति गठन करने का निर्देश है।

उन्होंने कहा कि परियोजना में लापरवाही बरतने वाले एवं खराब पर्यवेक्षण करने वाले अधिकारियों का उत्तरदायित्व तय करके कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के अधिशासी अभियंता राम अवध यादव सहायक अभियंता श्वेता सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

डीएम ने किया राजकीय पशु चिकित्सालय भलुअनी का निरीक्षण
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार अपराह्न 2 बजे राजकीय पशु चिकित्सालय भलुअनी का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वेटनरी ऑफिसर डॉक्टर डी रौनक राजेश अनुपस्थित मिले। इनके अतिरिक्त चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अशोक सिंह एवं रामप्रताप तिवारी भी अनुपस्थित मिले।

जिलाधिकारी ने अनुपस्थित कार्मिकों का एक दिन का वेतन काटने के साथ स्पष्टीकरण देने निर्देश दिया है। मौके पर मूवमेंट रजिस्टर भी नहीं मिला। डीएम जेपी सिंह ने वेटनरी फार्मासिस्ट होरीलाल गौतम से ओपीडी के विषय में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने बताया कि आज कुल 11 लोगों ने अपने पशुओं की जाँच केंद्र पर कराकर चिकित्सकीय परामर्श प्राप्त किया।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान