BIG NEWS : देवरिया में तेंदुए की खाल सहित तस्कर गिरफ्तार, महुआडीह में फर्नीचर की दुकान से हो रहा था अवैध कारोबार

Deoria News : यूपी एसटीएफ और वन विभाग ने देवरिया के महुआडीह थाना (Mahuadih Thana) क्षेत्र के स्थानीय चौराहे से तेंदुए की खाल के साथ एक अभियुक्त को गिरफ्तार किया है। वह संरक्षित प्रजाति के वन्यजीव और उनके अंगों की तस्करी में संलिप्त था। स्थानीय लोगों के बीच यह चर्चा का विषय बना हुआ है। आरोपी के पास से एक तेंदुआ की खाल, एक लाइसेंसी पिस्टल, मोबाइल फोन और अन्य सामान बरामद हुए हैं।

वन्य जीव अपराध नियन्त्रण ब्यूरो, भारत सरकार की पहल पर एसटीएफ ने पिछले कई वर्षों से उत्तर प्रदेश में वन्यजीवों एवं संरक्षित प्रजाति के जीवों एवं उनके शारीरिक अंगों की तस्करी करने वाले गिरोहो के विरूद्ध लगातार कार्रवाई की है। एसटीएफ की विभिन्न टीमों ने वाइल्ड लाइफ संरक्षण के लिए अभिसूचना संकलन का कार्य एवं उनके विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई किया है।

तस्करी की जानकारी मिली
इसी क्रम प्रमेश कुमार शुक्ल, पुलिस उपाधीक्षक एसटीएफ लखनऊ के पर्यवेक्षण में अभिसूचना संकलन का कार्य किया जा रहा था। तत्पश्चात ज्ञात हुआ कि जनपद देवरिया में तेन्दुए की खाल का अवैध व्यापार किया जा रहा है।

सृष्टि फर्नीचर से हो रही थी तस्करी
इस सूचना पर उपनिरीक्षक संतोष सिंह के नेतृत्व में जावेद आलम सिद्दीकी, कवीन्द्र साहनी, मृत्युन्जय सिंह, कमाण्डो शिवशंकर यादव और चालक शिव समत्ति तिवारी की एक टीम जनपद देवरिया पहुंची। टीम ने वहां जमीनी सूचना एवं अन्य स्रोतों से जानकारी जुटाई। इसमें पता चला कि महुआडीह चौराहे पर सृष्टि फर्नीचर की दुकान से तेन्दुआ की खाल की तस्करी की जा रही है।

मौके पर जाकर गिरफ्तार किया
इस सूचना पर एसटीएफ टीम ने क्षेत्रीय वन अधिकारी रूद्रपुर को साथ लेकर सूचना विकसित करते हुए 8 अगस्त, 2022 को शाम करीब 3.49 बजे अभियुक्त को सृष्टि फर्नीचर से गिरफ्तार कर लिया। आरोपी युवक हरिशंकर विश्वकर्मा पुत्र श्रीराम नयन विश्वकर्मा महुआडीह थाना क्षेत्र के बरारी द्वितीय गांव का रहने वाला है। उसके कब्जे से 01 अदद तेन्दुआ की खाल बरामद हुई।

नेपाल बॉर्डर के जंगल से लाया था
गिरफ्तार अभियुक्त ने पूछताछ में बताया कि बरहा महुआडीह निवासी प्रदीप यादव ने तेन्दुए की खाल उसे दी थी। साथ ही 10 रुपये की आधी नोट दिया था, जिस पर हरिशंकर विश्वकर्मा कोड 99192 लिखा है। प्रदीप यादव ने कहा था कि इस नोट का आधा हिस्सा जो व्यक्ति तुमको देगा, उसे यह बैग (जिसमें तेन्दुए की खाल है) दे देना। प्रदीप यादव भारत नेपाल बार्डर के जंगलों से यह खाल लाया था।

मामला दर्ज हुआ
गिरफ्तार अभियुक्त के विरूद्ध के केस नं0 20/22-23 धारा 3/39/44/48ए/49बी/51(1) वन्यजीव अधिनियम एवं 52ए भारतीय वन अधिनियम रूद्रपुर रेज, जनपद देवरिया में अभियोग पंजीकृत कराया गया है। उसके खिलाफ अग्रिम विधिक कार्रवाई वन रेंज रूद्रपुर के क्षेत्राधिकारी करेंगे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी