सीडीओ की समीक्षा बैठक : केसीसी के लिए लगेगा विशेष कैंप, यूरिया की नहीं होगी कमी, फसल बीमा योजना के लिए बना ये प्लान

-सीडीओ ने की कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित विभागों की समीक्षा

-सहकारिता विभाग के समितियों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे यूरिया, कमी पाए जाने पर होगी कठोरतम कार्रवाई

-बीमा कम्पनी का कार्यालय प्रत्येक कार्य दिवस में 10 बजे से सायं 5 बजे तक खोले जाने का दिया निर्देश

-29 जुलाई एवं अगस्त माह में दूसरे एवं चौथे बुधवार को बैंक केसीसी के लिए विशेष कैम्प लगाएं – सीडीओ

Deoria News : कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित विभागों की समीक्षा बैठक मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन के गांधी सभागार में मंगलवार को आयोजित हुई। खाद एवं बीज की समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि सहकारिता विभाग के समितियों पर पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध रहे, ताकि कहीं से कोई शिकायत न प्राप्त हो। जहां कमी पायी जायेगी, कठोर कार्रवाई की जायेगी।

10 दिनों के में लक्ष्यों की पूर्ति के लिए निर्देशित किया

कृषि विभाग की अन्य योजनाओं जैसे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, फसल विकास कार्यक्रम, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, सोलर पम्प योजना के समीक्षा में मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि समय रहते लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति की जाये। उद्यान विभाग की योजनाओं की समीक्षा में 10 दिनों के अन्दर विभागीय लक्ष्यों की पूर्ति के लिए निर्देशित किया। उन्होंने अगली बैठक में सम्पूर्ण लाभार्थियों का चयन योजनाओं में करते हुए प्रगति प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

नजर रखने का निर्देश दिया

मत्स्य विभाग योजना की समीक्षा के समय प्रगति काफी कम पायी गयी। मुख्य विकास अधिकारी ने मत्स्य अधिकारी को केसीसी की प्रगति एवं तालाब पट्टों की प्रगति कम पाये जाने पर कड़ी चेतावनी दी। उन्होंने मत्स्य विभाग में कार्यरत अवर अभियन्ता के कार्य सम्पादन पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया।

विशेष केसीसी कैंप लगेंगे

खरीफ अभियान वर्ष 2022-23 में कृषकों को केसीसी लक्ष्य के अनुसार उपलब्ध कराने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देश दिया कि जुलाई माह में 29 जुलाई एवं अगस्त माह में दूसरे एवं चौथे बुधवार को बैंकों से केसीसी के लिए विशेष कैम्प का आयोजन किया जाये। जिसमें कृषि विभाग एवं बैंक के सहयोग से केसीसी के लक्ष्यों की शत प्रतिशत पूर्ति की जा सके।

कार्यालय खुला रहे

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के जिला प्रभारी दीपक सिंह को मुख्य विकास अधिकारी अधिकारी ने निर्देशित किया कि विकास खण्ड कलेक्ट्रेट, विकास भवन जहाँ अधिक संख्या में कृषक जाते जाते हैं, फसल बीमा सम्बन्धी बड़ा पोस्टर लगवाया जाये तथा बीमा कम्पनी का कार्यालय 10 बजे से सायं 5 बजे तक प्रत्येक कार्य दिवस में अवश्य खुला रहे।

ये हुए शामिल

बैठक में उप कृषि निदेशक विकेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी मो मुजम्मिल सहित कृषि विभाग एवं कृषि से सम्बन्धित विभागों के अधिकारी, एलडीएम अरुणेश कुमार तथा प्रभारी एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कम्पनी देवरिया के दीपक सिंह उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान