23 जनवरी से बदल जाएगी खतौनी : अब एक क्लिक पर मिलेगी विवादित जमीन की जानकारी

Deoria News : भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे एग्रीस्टैक, किसान सम्मान निधि एवं फार्मर आईडी, किसान क्रेडिट कार्ड, स्वामित्व योजना तथा अन्य कृषि आदान एवं उपादान आदि कार्य के लिए अद्यतन खतौनी की आवश्यकता होती है। लेकिन इस महीने से खतौनी में बड़े बदलाव हो जाएंगे। इससे कृषकों को काफी सहूलियत मिलेगी।

मुख्य राजस्व अधिकारी रजनीश राय (CRO Deoria Rajneesh Rai) ने शासन से भू-अभिलेखों के आधुनिकीकरण एवं कम्प्यूटरीकरण के दृष्टिगत 13 कॉलम की पुरानी खतौनी को 19 कॉलम की रियल टाइम खतौनी में परिवर्तित किये जाने के निर्णय से अवगत कराया तथा तहसील स्तर पर आवश्यक प्रक्रिया पूर्ण किये जाने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने बताया है कि 13 कॉलम की खाता आधारित पुरानी खतौनी अब 23 जनवरी 2023 से परिवर्तन (माइग्रेशन) के उपरान्त 19 कॉलम के गाटा आधारित रियल टाइम खतौनी के रूप में प्रदर्शित होगी।

इस क्रम में खतौनी परिवर्तन (माइग्रेशन) से पूर्व अंश निर्धारण की प्रक्रिया निर्णित आदेशों / परवानों का खतौनी में अमलदरामद आदि तहसील स्तर पर पूर्ण कराये जाने एवं पूर्व के आदेशों की प्रविष्टि खतौनी में न हो पाने की स्थिति में उत्तरदायित्व निर्धारित कर जिलाधिकारी की अनुमति के उपरान्त अद्यावधिक किए जाने तथा उक्त समस्त कार्रवाइयों को पूर्ण कराने के लिए निर्धारित समय सीमा का उल्लेख करते हुए तहसील स्तर पर आवश्यक निर्देश भेजे जा चुके हैं।

नवीन खतौनी बनाये जाने के उपरान्त खतौनी में नामान्तरण आदेश का अंकन होते ही भूमि प्राप्तकर्ता का नाम खतौनी में बाईं तरफ प्रदर्शित होने लगेगा। इसके अतिरिक्त आराजी में खातेदार का अंश स्पष्ट होने से कृषि योजनाओं में लाभ व वित्तीय आवश्यकताओं के लिए हिस्सा प्रमाण पत्र बनाये जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

योजनाओं के क्रियान्वयन में सही खातेदारों के नाम व धृत भूमि का विवरण एक क्लिक पर प्राप्त हो जायेगा तथा विचाराधीन वादों का विवरण प्राप्त होने से विवादित भूमियों के क्रय-विक्रय व उससे होने वाले विवादों में कमी आयेगी।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी