आयुष्मान कार्ड बनाने में फेल देवरिया के ये ब्लॉक : नाराज सीडीओ ने दिया नोटिस, लक्ष्य तय किया

Deoria News : मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (Deoria CDO Ravindra Kumar) की अध्यक्षता में आयुष्मान कार्ड लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाये जाने के सम्बन्ध में जूम मीटिंग के माध्यम से समीक्षा की गयी।

बैठक में आयुष्मान भारत टीम ने अवगत कराया कि 16 दिसंबर 2022 को जनपद में विभिन्न आयुष्मान कार्ड कैम्पों में कुल 3328 आयुष्मान कार्ड बनाये गये हैं। यह सभी कार्ड पंचायत सचिवालयों में पंचायत सहायकों, आशा, सीएचओ तथा राशन कोटेदारों के सहयोग से बनाये गये हैं।

विकास खण्ड लार में 334, भाटपाररानी में 396, देवरिया सदर में 336 कार्ड बनाये गये हैं। सबसे कम आयुष्मान कार्ड विकास खण्ड तरकुलवा में 62, भटनी में 90 एवं भागलपुर में 135 कार्ड बनाये गये हैं।

सीडीओ ने मुख्य चिकित्साधिकारी देवरिया डॉ राजेश कुमार झा (CMO Deoria Dr Rajesh Kumar Jha) को कम आयुष्मान कार्ड बनाये जाने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तरकुलवा के प्रभारी चिकित्साधिकारी, बीसीपीएम, आयुष्मान मित्र तथा भटनी के प्रभारी चिकित्साधिकारी एवं बीसीपीएम (BCPM) को कारण बताओ नोटिस जारी करने के लिए निर्देशित किया।

जनपद में कुल 896 आशाओं के आईडी रजिस्टर्ड हैं, जबकि 16 दिसंबर 2022 को केवल 494 आईडी से ही आयुष्मान कार्ड बनाने गए। इनमें पंचायत सहायकों की आईडी, आशाओं की आईडी, बीसीपीएम की आईडी तथा सीएचओ एवं आयुष्मान मित्रों सभी की आईडी सम्मिलित है। इससे स्पष्ट है कि डीसीपीएम (DCPM) आयुष्मान कार्ड बनवाने में आशाओं से कार्य नहीं ले रहे हैं।

सीडीओ ने मुख्य चिकित्साधिकारी देवरिया (CMO Deoria) को निर्देशित किया गया कि डॉ राजेश गुप्ता, डीसीपीएम को आशाओं से कार्य न लिये जाने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करें। यह भी निर्देशित किया गया कि जनपद में प्रत्येक विकास खण्ड में प्रत्येक दिन कम से कम 300 आयुष्मान कार्ड अनिवार्य रूप से बनाया जाए।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान