कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने देवरिया के किसान की दी मिशाल : बताया प्रगतिशील खेती से कैसे बढ़ा रहे आय

Deoria News : उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही किसानों की आय बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर भी आधुनिक खेती के तरीके साझा करते हैं। उनका लक्ष्य है कि प्रदेश के कृषकों को कम लागत में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन मिले। वह प्रदेश के प्रगतिशील किसानों के खेतों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर अन्य कृषकों को प्रेरित करते हैं।

इसी कड़ी में उन्होंने देवरिया के एक प्रगतिशील किसान का फोटो शेयर किया। कृषि मंत्री ने लिखा है, “आज मैं एक किसान की फ़ोटो उनके खेत के साथ डाल रहा हूं। यह हैं करूणेश राय प्रगतिशील किसान और उनके पुत्र सखिनी ब्लॉक पथरदेवा के अपने तैयार सरसों की लहलहाती और फलों से भरी सरसों की खेत में।”

उन्होंने आगे बताया, “इनकी सरसों फूल के बाद पूरी तरह फल गई है और जल्दी ही पकने वाली है। जनवरी के अन्त में सरसो काटकर ये टंच विधि से गन्ना भी बोएंगे और साथ में मूंग तथा सब्ज़ियां भी। एक ही खेत से तीन गुना आमदनी करेंगे और सम्मान भी पायेंगे। इनके खेती के विविधिकरण और बहुफसल में अगुवाई करने के लिए मेरी हार्दिक शुभकामनाएं।“

कृषि मंत्री ने प्रदेश के दो अन्य किसानों की तस्वीरें भी साझा की हैं। उन्होंने लिखा है कि ये दो जागरूक किसान जो समय को पहचानते हैं, प्रगतिशील हैं। व्यावसायिक खेती कर अपनी आय तेज़ी से बढ़ा रहे। इन्हें कृषि मंत्री और एक किसान होने के नाते बधाई दे रहा हूं। उन्होंने लिखा है कि उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने में ऐसे ही किसान अन्य किसानों के लिए मेन्टर का काम करेंगे और कृषि क्षेत्र की तस्वीर बदल सकेंगे।

कृषि मंत्री ने लिखा है कि पहले किसान रामेश्वर राठौर सुमेरपुर ज़िला हमीरपुर से हैं, जिन्होंने कमाल कर दिया। इन्होंने 11 बोरा सरसो 6300 रुपये क्वींटल के भाव सुमेरपुर मंडी में बेच दिया। एक एकड़ खेत में 3 महीने के भीतर 35 हज़ार रुपये की कमाई। लागत भी कम और आमदनी अधिक।

उन्होंने लिखा है कि दूसरे प्रगतिशील और समझदार किसान हैं प. कमलेश शुक्ला महमूदाबाद सीतापुर के। यह गेंदें के फूल की खेती कर हर सप्ताह रुपया घर ला रहे हैं। प्रदेश में तेज गति से तीर्थ स्थलों के विकास से तीर्थयात्रियों और पर्यटकों की संख्या करोड़ों में बढ़ी है और देवताओं को चढ़ाने के लिए फूलों की मांग तेज़ी से बढ़ी है।

इन्होंने समय को पहचाना, खेती के पारम्परिक फसलों को बदल कर फूलों को लगाया। अब फूल सब्ज़ियों की तरह हर तीन चार दिन में इनके घर रुपयों की वर्षा कर रहे हैं। आज इन समझदार और प्रगतिशील किसानों को कृषि विभाग की ओर से बधाई। वे और बेहतर करें, इसके लिए शुभकामनाएं। ये सभी हम किसानों के लिए एक नज़ीर बनें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान