मालवीय रोड देवरिया और सिविल लाइंस की चौड़ाई रहेगी यथावत : कोतवाली रोड का फिर होगा सर्वे, डीएम ने लाखों लोगों को दी राहत

Deoria News : देवरिया मास्टर प्लान 2031 (Deoria Master Plan 2031) के प्रारूप के जारी होने के बाद शहर के निवासियों और दुकानदारों की चिंता बढ़ गई थी। लेकिन 22 नवंबर को पहले दिन आपत्तियों के निस्तारण की सुनवाई के दौरान डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह (Deoria DM Jitendra Pratap Singh IAS) की अगुवाई वाली समिति ने सभी को बड़ी राहत दी है।

यथावत रहेगी चौड़ाई
जिलाधिकारी ने शहर की दो मुख्य सड़कें मालवीय रोड और सिविल लाइंस रोड की चौड़ाई 2001 के मास्टर प्लान के अनुसार ही रखने की स्वीकृति दी है। साथ ही महायोजना 2031 के ड्राफ्ट में नगर पालिका रोड और कोतवाली रोड के चौड़ीकरण का भी प्रस्ताव था। लेकिन डीएम ने इन दोनों मार्गों पर बसे लोगों और दुकानदारों को राहत देने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा है कि मास्टर प्लान 2031 में प्रस्तावित नगर पालिका रोड की चौड़ाई कम की जाएगी। जबकि कोतवाली रोड का नए सिरे से सर्वे होगा।

परेशान थे मकान मालिक और दुकानदार
दरअसल देवरिया महायोजना 2031 के ड्राफ्ट में शहर की सभी सड़कों को चौड़ा करने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे इन सड़कों के किनारे बने घरों के मकान मालिक और दुकानदार परेशान थे। क्योंकि ऐसा माना जा रहा था कि चौड़ीकरण के दौरान जद में आने वाली सभी इमारतों को गिराया जाएगा। दुकानें ढहाई जाएंगी। इस वजह से प्रभावित लोगों की चिंता बढ़ गई थी। लेकिन इन सड़कों की चौड़ाई को यथावत रखने के डीएम के फैसले के बाद सभी ने राहत की सांस ली है।

मास्टर प्लान 2001 के मुताबिक रहेगा
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में भारत सरकार की अमृत योजना के अंतर्गत तैयार किए गए जीआईआईएस आधारित देवरिया महायोजना-2031 (Deoria Master Plan 2031) पर जन सामान्य से प्राप्त आपत्ति/सुझाव पर सुनवाई की। जयप्रकाश पुत्र स्वर्गीय रामधारी ने सिविल लाइन रोड की चौड़ाई में किसी भी तरह की वृद्धि नहीं करने के संबन्ध में प्रत्यावेदन प्रस्तुत किया। जिस पर जिलाधिकारी ने मास्टरप्लान 2001 के अनुरूप ही मास्टरप्लान 2031 में भी 120 फ़ीट चौड़ाई को यथावत रखने एवं उसमें किसी भी तरह का फेरबदल न करने की मांग पर सहमति जताई।

40 फीट रहेगी चौड़ाई
दुर्गेश कुमार गुप्ता पुत्र राजेंद्र ने महायोजना 2031 में प्रस्तावित नगर पालिका रोड की चौड़ाई 60 फ़ीट को कम करने के संबंध में प्रत्यावेदन प्रस्तुत किया। डीएम ने बन्दोबस्ती नक्शे एवं ओल्ड बिल्डअप एरिया होने के आधार पर नगर पालिका रोड की चौड़ाई को 60 फ़ीट से घटाकर 40 फ़ीट करने का निर्देश दिया। विजय कुमार सिंह पुत्र शंकर ने पिंडरा नगर के अराजी नंबर 387 व 478 के बाइपास मार्ग से प्रभावित होने का मुद्दा उठाया और बाइपास मार्ग नहीं बनाने का अनुरोध किया। डीएम ने वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होने की पुष्टि होने की स्थिति में प्रस्ताव से सहमति जतायी एवं स्पॉट सर्वे करने का निर्देश दिया।

फिर होगा सर्वे
गजानन्द प्रसाद बरनवाल पुत्र राजेश्वर प्रसाद बरनवाल ने मास्टर प्लान 2031 में कोतवाली रोड की चौड़ाई 24 मीटर किये जाने का विरोध किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में रोड की चौड़ाई लगभग 7 मीटर है। ऐसे में इसकी चौड़ाई में तीन गुने से अधिक की बढ़ोतरी करना युक्तिसंगत नहीं है। डीएम ने उनके प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की और मास्टर प्लान 2031 में नए सिरे से सर्वे कर कोतवाली रोड की चौड़ाई निर्धारित करने का निर्देश दिया। अरविंद कुमार आर्य पुत्र बसंत लाल ने मालवीय रोड के संबन्ध में प्रत्यावेदन दिया। जिस पर डीएम ने मालवीय रोड के संबन्ध में पूर्ववर्ती 2001 के मास्टर प्लान में किसी भी तरह के छेड़छाड़ न होने की बात कही।

25 नवंबर तक होगा निस्तारण
जिलाधिकारी ने कहा कि महायोजना-2031 के संबन्ध में आये प्रत्यावेदनों का निस्तारण नियमों के अधीन रहते हुए भविष्य की आवश्यकता के साथ समन्वय स्थापित कर मानवीय दृष्टिकोण के साथ किया जा रहा है। 25 नवंबर तक समस्त आपपत्तियों का निस्तारण कर लिया जाएगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान