ग्राम पंचायतों के शिकायती प्रकरणों में ढिलाई स्वीकार नहीं : डीएम ने नोडल अधिकारियों की ली क्लास, रिपोर्ट में इन बिंदुओं का जिक्र जरूरी

Deoria News : ग्राम पंचायतों में अनियमितताओं को लेकर शपथ पत्र के माध्यम से की गयी शिकायतो की जांच के लिए नामित नोडल अधिकारियों की जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह ने विकास भवन के गांधी सभागार में बैठक ली।

उन्होंने नामित नोडल अधिकारियों को लम्बित प्रकरणों की जांच तत्परता के साथ किये जाने के निर्देश दिये हैं। डीएम ने कहा कि जो भी लम्बित प्रकरण है उसकी जांच तत्कालिक रुप से सुनिश्चित करें तथा यह विशेष रुप से ध्यान दें कि किसी भी नोडल अधिकारी के पास कोई प्रकरण जांच के लिए लम्बित न रहे।

जिलाधिकारी ने कहा कि नोडल अधिकारी चेक लिस्ट अनुसार 13 बिन्दुओं पर अपनी जांच यदि सुनिश्चित करेगें तो कोई उसमें कमी की गुंजाइश नही रहेगी। जहां सरकारी धन की क्षति हुई है उसका उल्लेख अपनी जांच आख्या में अवश्य ही करेगें। ग्राम पंचायतो में जांच के लिए नोटरी युक्त शिकायत की ही अनुमन्यता है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने कार्यो को प्रति दिन निपटायेगें तो कार्य लम्बित नही रहेगा। जिलाधिकारी नामित नोडल अधिकारियों के पास लम्बित प्रकरणो के एक एक मामले के निस्तारण के संबंध में उनसे सीधे पूछताछ किये ओर निर्देश दिया गया कि तीन दिन के अन्दर इसका समाधान करते हुए अपनी जांच आख्या जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध करायें।

जिलाधिकारी ने पंचायत सचिवों द्वारा जांच के लिए अभिलेख उपलब्ध नही कराये जाने की बात संज्ञान में आने पर सख्त लहजे में यह निर्देश दिया कि ऐसे सचिवो के संबंध में अपनी आख्या जांच अधिकारी दे, ताकि उनके विरुद्व विभागीय कडी कार्यवाही की जा सके।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पाण्डेय, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, डीपीआरओ सर्वेश पाण्डेय, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी आशुतोष पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय, जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल सोनकर, डीसी मनेरगा सहित अन्य नामित नोडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान