DEORIA : देवरिया मेडिकल कॉलेज में आरोग्य भारती ने लोगों को किया जागरूक, बताया स्वस्थ जीवन शैली के फायदे और तरीके

Deoria News : आरोग्य भारती के तत्वाधान में सोमवार को महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज देवरिया में स्वस्थ जीवन शैली विषयक गोष्ठी का आयोजन हुआ।

गोष्ठी को संबोधित करते हुए  मुख्य अतिथि आरोग्य भारती के राष्ट्रीय संगठन सचिव डॉ अशोक वार्ष्णेय ने कहा कि आरोग्य भारती स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करने वाला एक सेवा भावी संगठन है। स्वास्थ्य सेवा का विषय आने पर सामान्य व्यक्ति के मस्तिष्क में निःशुल्क चिकित्सा एवं औषधि वितरण का भाव आता है। निःसंदेह यह स्वास्थ्य सेवा है।

जागरूक करें

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा है। जिसको आयुर्वेद में कहा गया है स्वास्थ्य स्वास्थ्य रक्षणम। मतलब सामान्य व्यक्तियों में स्वयं स्वस्थ रहने के लिए जागरूकता पैदा करना।

कार्य करते हैं

उन्होंने कहा कि पूरे देश भर में आरोग्य भारती स्वस्थ जीवन शैली विषयक गोष्ठी का आयोजन तथा स्वास्थ्य प्रबोधन का कार्यक्रम विद्यालयों और गांव में कर रहा है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में चलने वाले अन्य संगठन भी इसी पद्धति को प्रमुख मानकर कार्य करते हैं।

जागरूकता आए

निरोग रहने के लिए सामान्य रूप से दिनचर्या में आहार-विहार, उचित आचरण का प्रमुख स्थान है। रोगों से मुक्त रहने के लिए स्वस्थ जीवन शैली, योग ध्यान इत्यादि प्रमुख हैं। अपनी आकांक्षा है कि सामान्य व्यक्ति में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आए।

प्रभावी भूमिका में रहेंगे

स्वस्थ परिवारों की संख्या में वृद्धि हो। सामाजिक एवं स्वास्थ्यवर्धक वायुमंडल बने, जिसका परिणाम स्वस्थ राष्ट्र के संवर्धन में होगा। ग्लोबल हेल्थ इंडेक्स में भी वृद्धि होकर प्रभावी भूमिका में रहेंगे। 

भगवत गीता देकर स्वागत किया

कार्यक्रम के अंत में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश बरनवाल ने मुख्य अतिथि को भगवत गीता की पुस्तक और तुलसी का पौधा देकर स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ राजीव सक्सेना और डॉ शालिनी ने किया।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर प्रमुख रूप से आरोग्य भारती के क्षेत्र संगठन मंत्री गोविंद, आरोग्य भारती के प्रांतीय उपाध्यक्ष डॉ अजीत नारायण मिश्र, डॉ संजय भट्ट, डॉक्टर एचके मिश्र, जयंत नाथ, राम मनोहर शर्मा, पंकज चतुर्वेदी, निखिल दुबे, डॉ प्रकाश कुमार आदि उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान