DEORIA : कृषि मंत्री और राज्य मंत्री ने देवरिया में सूखे की 3 दिन में मांगी रिपोर्ट, किसानों की मदद के लिए दिए ये निर्देश

-कृषि मंत्री ने की कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक

-वर्षा की वर्तमान स्थिति एवं फसल पर पड़े नकारात्मक प्रभाव के संबन्ध में तीन दिन में शासन को रिपोर्ट भेजने का दिया निर्देश

-किसानों के साथ खड़ी है प्रदेश सरकार: कृषि मंत्री

Deoria News : कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) एवं ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम (Vijay Laxmi Gautam) की अध्यक्षता में सोमवार अपराह्न  कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

बैठक में कृषि मंत्री ने तीन दिन के भीतर जनपद में हुई कम वर्षा तथा कृषि पर पड़े उसके नकारात्मक प्रभाव के संबन्ध में विस्तृत रिपोर्ट शासन को भेजने का निर्देश दिया, जिससे कृषक हित में उचित निर्णय शीघ्र लिया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के साथ खड़ी है और उनके हितों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

कार्य करने का निर्देश दिया

कृषि मंत्री ने बैठक में मौजूद समस्त अधिकारियों को कृषकों के हित में कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस बार प्रतिकूल मौसम की वजह से बारिश कम हुई है, जिसका असर धान की फसल पर दिख रहा है। किसानों को सिंचाई के लिए वैकल्पिक उपायों की ओर देखना पड़ रहा है। ऐसे में जनपद के समस्त नलकूप अपनी अधिकतम क्षमता के साथ कार्य करें। खराब नलकूपों को 36 घन्टे के भीतर दुरुस्त कर लिया जाए।

विद्युत उपलब्ध कराई जाए

कृषि मंत्री ने कहा कि नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रतिदिन नहरों की पेट्रोलिंग की जाए। यदि किसी स्थान पर नहर से कटान का मामला सामने आता है तो दोषी व्यक्ति के विरुद्ध विधिसम्मत कार्रवाई की जाए। किसानों को निर्धारित मानक के अनुसार विद्युत उपलब्ध कराई जाए।

किसानों को जागरूक करें

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारी कम वर्षा की स्थिति में कैसे पैदावार बढ़ाई जाए, इस संबंध में जागरूकता कैम्प का आयोजन कर किसानों को जागरूक करें। कृषि मंत्री ने जिला उद्यान अधिकारी को निर्देशित किया कि जहां अल्प वृष्टि के कारण बुवाई नहीं हो पाई है, वहां वैकल्पिक फसलों की व्यवस्था की जाए।

सहायता उपलब्ध कराई जाएगी  

ग्राम्य विकास राज्य मंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हितों के प्रति प्रतिबद्ध है। किसानों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

हर संभव मदद की जाएगी 

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने मंत्रीद्वय को आश्वस्त किया कि उनके निर्देशों का पालन किया जाएगा और किसानों के हित में हर संभव प्रयास किये जायेंगे।

ये अधिकारी रहे मौजूद

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ रवींद्र कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व नागेंद्र कुमार सिंह,  सीआरओ अमृत लाल बिंद, उप निदेशक कृषि विकेश पटेल, जिला कृषि अधिकारी मोहम्मद मुज्जम्मिल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी