प्रत्येक पर्व शांति और सौहार्द के वातावरण में संपन्न कराए पुलिस-प्रशासन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

CM Yogi Adityanath

Uttar Pradesh : सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा कि 3 मई को ईद, परशुराम जयंती तथा अक्षय तृतीया का पावन पर्व है। उन्होंने निर्देशित किया कि वर्तमान परिवेश को देखते हुए पुलिस तथा प्रशासन अतिरिक्त संवेदनशील होकर कार्य करें।

आज समीक्षा बैठक के दौरान सीएम ने कहा कि प्रत्येक पर्व शांति और सौहार्द के वातावरण में सम्पन्न हो, इसके लिए स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप सभी जरूरी प्रयास किये जाएं। धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही किए जाएं। धर्मगुरूओं से संवाद बनाकर यह सुनिश्चित किया जाए कि सड़क मार्ग, यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न किया जाए।

गांवों में लगेंगे स्वास्थ्य मेले

उन्होंने कहा कि गांवों में स्वास्थ्य सुविधाओं एवं सेवाओं की सहज उपलब्धता के लिए ‘मुख्यमंत्री आरोग्य मेला’ उपयोगी सिद्ध हो रहा है। प्रदेश में पिछले रविवार को आयोजित मुख्यमंत्री आरोग्य मेले से लगभग 1.63 लाख लोगों ने लाभ उठाया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले आरोग्य मेलों से अधिकाधिक लोगों को लाभान्वित कराया जाए।

फायर स्टेशन मुस्तैद रहें

सीएम ने निर्देशित किया कि सभी अस्पतालों तथा मेडिकल कॉलेजों में अग्निशमन व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया जाए, जिससे अग्नि की घटनाओं से कोई क्षति न होने पाए। इस सम्बन्ध में पूरे प्रदेश में तत्काल अभियान चलाकर यह कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि फसलों में आग लगने की दुःखद घटनाओं की जानकारी मिल रही है। इसके दृष्टिगत विशेष सावधानी बरती जाए। साथ ही सभी फायर स्टेशन पूरी मुस्तैदी से कार्यरत रहें।

अभी खरीदा जाए चारा

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि प्रदेश के सभी गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्था सुचारु रखी जाए। गो-आश्रय स्थलों में हरा चारा-भूसा, आदि की समुचित व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा कि इन दिनों गेहूं की कटाई चल रही है। ऐसे में पशु चारे की खरीद अभी कर ली जाए। गोवंश को गर्मी अथवा धूप से सुरक्षित रखने के प्रबंध किए जाएं। विकासखंड स्तर पर 2000-2500 गोवंश क्षमता वाले मॉडल गो आश्रय स्थल स्थापित करने का प्रयास किया जाए।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान