सीडीओ ने की नई परंपरा की शुरुआत : रूच्चापार प्राइमरी स्कूल में बच्चों को दिया अंक पत्र

Deoria News : गोद लिए हुए जनपद के बैतालपुर विकास खण्ड के अन्तर्गत आदर्श प्राथमिक विद्यालय रूच्चापार में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने अपने पिता विजय बहादुर के साथ उपस्थित होकर कक्षा-5 के पासआउट बच्चों को मार्कशीट का वितरण किया तथा बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दीं और उन्हें गिफ्ट भी प्रदान किया। पासआउट बच्चों के विदाई समारोह का आयोजन कर मुख्य विकास अधिकारी ने एक नई परम्परा की पहल की है, जिससे बच्चों में अत्यन्त ही हर्ष देखा गया।

इस विद्यालय पर लगभग 9 महीने पूर्व ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस के निरीक्षण के दौरान पहुंचे मुख्य विकास अधिकारी ने विद्यालय की जर्जर भवन और संसाधनों के अभाव को देखा तथा विद्यालय को कायाकल्प के तहत चुना व इसके तहत साज-सज्जा व अन्य आवश्यक कार्यों को कराया। सबसे पहले भवनों की जर्जर स्थिति को क्रमिक सुधार, बिना किसी शासकीय सहयोग के स्वयं सेवी संगठनों, अन्य सम्मानित व्यक्तियों के सहयोग से विद्यालय के कमरों की मरम्मत, रंगाई-पुताई, अत्याधुनिक किचन का निर्माण, बच्चों के खेलने के लिए स्लाईडर झुले, दिव्यांग शौचालय, लाईब्रेरी, स्मार्ट क्लास, आदि की व्यवस्था के साथ-साथ विद्यालय विद्यालय में आन्तरिक मूल्यांकन कराकर सर्वश्रेष्ठ 10 चिन्हित बच्चों को जनपद स्तरीय अधिकारी से गोद दिलाया।

इस विद्यालय में आर्गेनिक युक्त पोषण वाटिका का निर्माण, सोलर लाईट, विद्यालय में कई वर्षों से पड़े हुए मिट्टी के ढेर को हटवाकर उसमें फूल-पौधे एवं घास लगवाने का कार्य प्रारम्भ कराया गया। इसी विद्यालय में आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र का निर्माण कराकर प्रि-प्राइमरी एजूकेशन की संकल्पना को साकार करने का प्रयास किया गया व इस केन्द्र के नोडल अधिकारी जीएस प्रियदर्शी के हाथों उद्घाटन करवाया गया। विभिन्न उत्सवों, गणत्रंत दिवस, स्वतंत्रा दिवस, गांधी जयन्ती अवसर पर समय निकालकर स्वयं भी उपस्थित होकर बच्चों को प्रेरित करते रहे।

शुक्रवार को विद्यालय के परीक्षाफल के वितरण कार्यक्रम में उपस्थित होकर कक्षा-5 के 25 बच्चों को अंक पत्र के साथ-साथ स्थानान्तरण प्रमाण पत्र दिया। कक्षा-5 में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा संजना प्रजापति, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली संजना गौड, तृतीय स्थान पर रिया विश्वकर्मा ने अपने अनुभवों का साझा किया और यह बताया कि मुख्य विकास अधीकारी की देख-रेख व विद्यालय के प्रधानाचार्य नित्यानन्द चौबे के कुशल मार्गदर्शन में हमने जो भी कुछ सीखा, आगे आने वाले समय में पठन-पाठन करके देश का नाम रोशन करेंगे।

इस कार्यक्रम में कक्षा-4के छात्र प्रिंस विश्वकर्मा ने कक्षा-5वीं के छात्रों के विदाई समारोह में एक भावनात्मक उद्बोधन प्रस्तुत किया और यह बताया कि इस विद्यालय को छोड़कर जा रहे हमारे बड़े भाई-बहन बहुत ही याद आयेंगे। उसके बाद शासन के निर्देश के क्रम में अपने गोद लिये गये विद्यालय के कक्षा 4 में 37 बच्चे, कक्षा-3 के 22 बच्चे, कक्षा-2 के 15 बच्चे, कक्षा-1 में 25 बच्चों को अंक पत्र वितरित किया गया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी के पूज्य पिताजी विद्यालय में उपस्थित होकर बच्चों को शुभकामनाएं दी और उज्ज्वल भविष्य की कामना की गयी। कार्यक्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी अविनाश सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय, ग्राम प्रधान सतेन्द्र यादव एवं सहायक अध्यापक अभय कुमार सिंह एवं रंजना यादव उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान