तैयारी : बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने समीक्षा की, टीईटी परीक्षा के लिए दिए ये आदेश

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चन्द्र द्विवेदी (Dr Satish Dwivedi) ने बापू भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष में विभागीय अधिकारियों के साथ योजनाओं की प्रगति की समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभाग में संचालित योजनाओं का क्रियान्वयन सही ढंग से किया जाये। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने छात्र, छात्राओं को निःशुल्क वितरित की जाने वाली यूनीफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर एवं स्कूल बैग के लिए धनराशि डीबीटी के माध्यम से छात्र-छात्राओं के माता-पिता, अभिभावक के खाते में भेजने के लिए कहा। उन्होंने कहा की यह उच्च प्राथमिकता का कार्य है। इसको ध्यान में रखते हुए शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जिससे अभिभावकों के बैंक खातों में ससमय धनराशि भेजी जा सके।

टीईटी की तैयारी पूरी करे

कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के उच्चीकरण के संबंध में उन्होंने कहा कि भवन निर्माण कार्य में तेजी लायी जाये। इसका सघन अनुश्रवण किया जाये। आगामी आयोजित होने वाली टीईटी परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराये जाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय से पूर्ण करायी जायें। इसका विशेष ध्यान रखा जाये। यह भी ध्यान रखा जाये कि परीक्षा के दौरान टीईटी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केन्द्र पर बैठने आदि की कोई असुविधा नहीं होने पाये।

मजबूत हो शिक्षा व्यवस्था

डा द्विवेदी ने समीक्षा के दौरान विभागीय अधिकारियों को यह निर्देश दिये कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति, छात्रों के पठन-पाठन, विद्यालयों की व्यवस्था को सुदृढ़ करने, विद्यालयों की साफ-सफाई तथा छात्रों को बेहतर ढंग से शिक्षा प्रदान की जाये। इसके साथ ही विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण नियमानुसार कराते हुए विद्यालयों की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित कराया जाये।

बेहतर ढंग से हों परीक्षा

उन्होंने परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय प्रयागराज के सुदृढ़ीकरण कराये जाने के संबंध में कहा, यह विभाग का महत्वपूर्ण संस्थान है। इसको ध्यान में रखते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। जिससे इस संस्था द्वारा आयोजित करायी जाने वाली आगामी परीक्षाओं को बेहतर ढंग से सम्पन्न कराया जा सके।

स्मार्ट क्लास का रखें ध्यान

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न विद्यालयों में स्मार्ट क्लास संचालित किये जाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जाये। जिससे छात्रों को स्मार्ट क्लास के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की जा सके। शिक्षकों की पदोन्नति के संबंध में उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि नियमानुसार कार्यवाही करते हुए शिक्षकों की पदोन्नति का कार्य किया जाये।

ये अधिकारी रहे मौजूद

बैठक में प्रमुख सचिव, बेसिक शिक्षा दीपक कुमार, सचिव, बेसिक शिक्षा अनामिका सिंह, विशेष सचिव, बेसिक शिक्षा आरवी सिंह, निदेशक, बेसिक शिक्षा सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, सचिव बेसिक शिक्षा परिषद प्रताप सिंह बघेल, अपर निदेशक, बेसिक शिक्षा ललिता प्रदीप सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान