अच्छी खबर : पहली बार इस नामी स्कूल में पढ़ेंगी छात्राएं, जानें एडमिशन की पूरी प्रक्रिया

-राष्ट्रीय भारतीय सैनिक कॉलेज, देहरादून की प्रवेश परीक्षा में छात्राओं को भी मिलेगा मौका

-प्रवेश की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2021 निर्धारित

-प्रवेश परीक्षा लखनऊ में आयोजित होगी

Uttar Pradesh : राष्ट्रीय भारतीय सैनिक कॉलेज (Rashtriya Indian Military College – RIMC), देहरादून की कक्षा-8 में प्रवेश के लिए सत्र जुलाई-2022 की प्रवेश योग्यता परीक्षा 18 दिसंबर 2021 को आयोजित होगी। इस प्रवेश योग्यता परीक्षा में छात्रों के साथ छात्राओं को भी सम्मिलित किए जाने निर्णय लिया गया है। यह पहला मौका है, जब बच्चियों को इस विद्यालय में प्रवेश मिलेगा।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की हाल में ही सुनवाई की थी। इसके बाद शीर्ष न्यायालय ने एक नजीर फैसला सुनाया था। अदालत ने फैसले का पालन इसी सत्र से करने का आदेश दिया था। अब तक इस सैनिक स्कूल में सिर्फ छात्रों को ही शिक्षा दी जाती थी। उप शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) षष्ठ मंडल, लखनऊ विभा मिश्रा ने यह जानकारी देते हुये बताया, एंट्रेंस टेस्ट प्रदेशीय परीक्षा केन्द्र राजकीय जुबिली इण्टर कालेज, निकट सिटी रेलवे स्टेशन लखनऊ में आयोजित होगी।

सिर्फ छात्र ही पात्र थे

दरअसल राष्ट्रीय भारतीय सैनिक कॉलेज (आरआईएमसी), देहरादून में प्रवेश पाने के लिए अब तक केवल छात्र ही आवेदन करने के पात्र थे। परंतु सर्वाेच्च न्यायालय (Supreme Court of India) में रिट याचिका पर दिए निर्णय के अनुसार 18 दिसंबर 2021 को आयोजित होने वाली प्रवेश योग्यता परीक्षा में छात्रों के साथ छात्राओं के भी आवेदन पत्र स्वीकार किये जाने के लिए निर्देशित किया गया है।

ऐसे ले सकेंगे दाखिला

प्रवेश के लिए आवेदन पत्र इस कार्यालय में पंजीकृत, स्पीड पोस्ट एवं कोरियर से प्राप्त 15 नवंबर 2021 तक पहुंच जाना चाहिए। दाखिले के लिए उम्र-सीमा, शैक्षिक योग्यता में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। सिर्फ आवेदन पत्र प्राप्त होने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर 2021 को बढ़ाकर 15 नवंबर 2021 किया गया है। इस तिथि के बाद मिलने वाले आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान