स्वामी विवेकानंद के जीवन से प्रेरणा लें युवा : डीएम अखंड प्रताप सिंह

Deoria News : अंतराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर शुक्रवार को सीएमओ कार्यालय स्थित धनवन्तरि सभागार में जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में वाद विवाद प्रतियोगिता एवं संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

इस अवसर पर जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने अपने जीवन में जो कार्य किए हैं उससे उन्होंने न सिर्फ हमारे देश बल्कि पूरी दुनिया को प्रेरित किया है। भारत सरकार द्वारा इस उद्देश्य के साथ युवा दिवस की शुरुआत की गई थी कि विवेकानंद की विचारधारा युवाओं को प्रेरित करेगी और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने में मददगार साबित होगी। वही जब देश के युवा अच्छी विचारधारा के साथ आगे बढ़ेंगे तो उनके साथ देश भी आगे बढ़ेगा। यही कारण है कि स्वामी विवेकानंद की जयंती को युवा दिवस के तौर पर पहचाना जाता है।

सीएमओ डॉ राजेश झा ने कहा कि देश में पहली बार 12 जनवरी 1985 को नेशनल यूथ डे मनाया गया था। स्वामी विवेकानंद का जीवन एवं विचार आज भी देश के युवाओं के लिए पथ प्रदर्शक है। युवाओं को स्वामी विवेकानंद से जुड़े किताबों को जरूर पढ़ना चाहिए।

प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए पीएम श्री राजकीय इंटर कालेज की छात्रा को ख़ुशी मणि त्रिपाठी प्रथम, सनबीम इंटर कालेज की तनिष्ठा अग्रवाल को द्वितीय, राजकीय इंटर कालेज की शालिनी सिंह को तृतीय पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया गया। वहीं अविरल पाण्डेय, सीएचओ कौशिकी दुबे श्रेयजल चक्रवर्ती को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ संजय गुप्ता, डॉ आरपी यादव, डीपीएम पूनम, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, रोटरी क्लब के अध्यक्ष अखिलेन्द्र शाही और विश्वनाथ मल्ल आदि मौजूद रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान