बड़ी खबर : यूपी में जीका वायरस के मामले मिलने से बढ़ी परेशानी, 13 करोड़ वैक्सीन डोज देकर योगी सरकार ने बनाया रिकॉर्ड

UP News : 13 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाकर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने नया रिकॉर्ड बनाया है। प्रदेश में कोविड पर पूरी तरह नियंत्रण है। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि शनिवार को एक दिन में कुल 1,61,458 सैम्पल की जांच की गयी है। इसमें कोरोना संक्रमण के 6 नये मामले आये हैं।

प्रदेश में कल तक कुल 8,36,35,222 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 6 तथा अब तक कुल 16,87,151 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। राज्य में कोरोना के कुल 107 एक्टिव मामले है। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। शनिवार को 5,84,653 डोज दी गयी। कल तक पहली डोज 9,81,25,464 तथा दूसरी डोज 3,26,24,339 लगायी गयी हैं। शनिवार तक कुल 13,07,49,803 कोविड डोज दी गयी है।

इस नंबर पर करें कॉल

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने बताया कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करें। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर कोविड हेल्पलाइन 18001805145 पर सम्पर्क करे।

सावधानी बरतें विभाग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा दस्तक अभियान को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जनपद कानपुर नगर में जीका वायरस के कुछ मामले मिले हैं। इसे ध्यान में रखते हुए वेक्टर जनित इस रोग के उपचार और बचाव के संबंध में सभी प्रबंध किए जाएं।

जीका वायरस मिला

मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास पर आहूत एक बैठक में संचारी रोगों के नियंत्रण लिए की जा रही कार्रवाई की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जीका वायरस (Zika Virus) मच्छरों से फैलता है। इसलिए मच्छरों से बचाव ही इससे सुरक्षा है। उन्होंने वेक्टर जनित रोगों के नियंत्रण के लिए बचाव एवं जागरूकता कार्य को प्रभावी ढंग से जारी रखने के निर्देश दिए।

बचाव अभियान तेज हो

सीएम ने कहा कि यह जीका वायरस की रोकथाम में उपयोगी सिद्ध होगी। मुख्यमंत्री ने सर्विलांस कार्य को तत्परतापूर्वक किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग तथा एन्टी लार्वा छिड़काव कार्य लगातार किया जाए। यह कार्रवाई कोविड-19 के साथ साथ जीका वायरस तथा अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण में उपयोगी रहेगी।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी