यूपी : पूर्वांचल एक्सप्रेसवे बनाने वाले कॉन्ट्रैक्टर्स को 180 करोड़ रुपये बोनस देगी योगी सरकार, जानें वजह

Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) को तैयार करने वाले ठेकेदारों को 180 करोड़ रुपये बोनस के रूप में देगी। यह एक्सप्रेसवे विधानसभा चुनाव-2022 (UP Assembly Election-2022) से पहले सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट रहा है। इसका उद्घाटन पिछले नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने किया था।

5 महीने पहले तैयार किया
पिछले महीने 16 फरवरी को हुई यूपी एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) की बोर्ड बैठक के बाद इसकी जानकारी मिली। इसमें यह उल्लेख किया गया है कि दो ठेकेदारों ने अनुबंध में ‘बोनस फॉर अर्ली कंप्लीशन’ शामिल किया था। इसके मुताबिक उन्हें सरकार से 180.15 करोड़ रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। अवध से पूर्वांचल को जोड़ने वाली लखनऊ से गाजीपुर तक की पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना को ठेकेदारों ने डेडलाइन की तिथि से 150 दिन पहले ही पूरा कर लिया था।

1268 करोड़ बचाए
यूपी सरकार ने इस प्रोजेक्ट पर 1,268 करोड़ रुपये बचाने का दावा किया है। अनुबंध में एक खंड था कि ठेकेदारों को अनुबंध मूल्य के 0.04% के बराबर बोनस का भुगतान किया जाएगा, जो निर्धारित समापन तिथि से प्रत्येक दिन के लिए अनुबंध मूल्य के अधिकतम 6% के अधीन होगा। एक अधिकारी ने कहा, “अगर ठेकेदारों द्वारा मांग के अनुसार बोनस का भुगतान किया जाता है, तो यह सरकार द्वारा अनुमोदित योजना के दायरे में होगा।” इसलिए बोर्ड ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। यह एक्सप्रेसवे कोविड महामारी के बावजूद समय से पहले पूरा हो गया था। तब मजदूरों की उपलब्धता बहुत बड़ा मुद्दा था।

एक और ई-वे जल्दी तैयार होगा
एक अन्य महत्वपूर्ण परियोजना उत्तर प्रदेश में चित्रकूट से इटावा तक 296 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे (Bundelkhand Expressway) भी 6 महीने के शेड्यूल में पूरा होने की उम्मीद है। छह खंडों में विभाजित इस एक्सप्रेसवे को तैयार करने की डेडलाइन 14 जनवरी, 2023 है। बोर्ड को 22 फरवरी को सूचित किया गया था कि एक्सप्रेसवे के दो खंड इस अप्रैल के अंत तक, दूसरे इस मई और शेष जून, 2022 तक पूरे हो जाएंगे।

2025 तक बनेगा गंगा एक्सप्रेसवे
यूपी के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे परियोजना, मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेसवे (Ganga Expressway) के लिए 94% भूमि का अधिग्रहण हुआ है। साल 2025 तक इसके पूरा होने की उम्मीद है। यूपी सरकार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे (Gorakhpur Link Expressway) को भी जोड़ रही है। इससे पहले अखिलेश यादव सरकार ने 2016 में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बनाया था।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान