World Population Day 2022 : डीएम ने परिवार नियोजन जागरूकता रैली को किया रवाना, लोगों से की ये अपील

Deoria News : विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day 2022) के अवसर पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (Jitendra Pratap Singh IAS) ने कलेक्ट्रेट परिसर में परिवार नियोजन से जुड़ी जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि भारत के मानव संसाधन और प्राकृतिक संसाधन के मध्य तालमेल स्थापित होना आवश्यक है। इसके लिए भारत सरकार परिवार नियोजन के संबंध में कई योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है। सरकार छोटा परिवार सुखी परिवार की धारणा को प्रोत्साहन दे रही है।

पुरुषों को भी इसके लिए आगे आना होगा
उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन के कार्यक्रमों में महिलाओं की भागीदारी अधिक है। पुरुषों को भी इसके लिए आगे आना चाहिए। उन्होंने परिवार नियोजन के संबन्ध में चलाए जा रहे नसबंदी कार्यक्रमों में भागीदारी करने का अनुरोध किया।

गलतियों को बिल्कुल न दोहराएं
जिलाधिकारी ने कहा कि जनसंख्या को लेकर परंपरागत नजरिए में बदलाव लाने की भी आवश्यकता है। जनसंख्या सिर्फ बोझ नहीं है, बल्कि एक संसाधन भी है। भारत के पास डेमोग्राफिक डिविडेंड उपलब्ध है, जो अन्य देशों की तुलना में एडवांटेज देता है। जनसंख्या नियंत्रण के संबंध में हम उन गलतियों को बिल्कुल न दोहराएं, जिन्हें हाल के दिनों में कई देशों में देखा गया है।

ये रहे मौजूद
जागरूकता रैली कलेक्ट्रेट से निकलकर सीएमओ कार्यालय तक पहुंची। इस दौरान जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी, जिला बचत अधिकारी अमित कुमार सहित विभिन्न अधिकारी एवं नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवक मौजूद थे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी