मुख्यमंत्री ने सीएम सिटी को दिया 629 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का गिफ्ट : सड़कों का होगा चौड़ीकरण, 193 गांवों को मिलेगा नल से जल

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को जनपद गोरखपुर में 629 करोड़ रुपये लागत की जल निगम व लोक निर्माण विभाग की 195 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। 

उन्होंने गोरखनाथ मंदिर से नकहा ओवरब्रिज होते हुए स्पोर्ट्स कॉलेज तक मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण 41.20 करोड़ रुपये की लागत से तथा 20.18 करोड़ रुपये की लागत से चौड़ीकृत व सुदृढ़ीकृत महावनखोर-नेतवर बाजार-कैम्पियरगंज मार्ग का लोकार्पण और 567.21 करोड़ रुपये की लागत से 193 ग्राम पंचायतों के लिए नल से शुद्ध पेयजल की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। 

साथ ही, मुख्यमंत्री ने 10 कृषकों को ट्रैक्टर की चाभी और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियां को किट/ प्रमाण पत्र वितरित किए और कार्यक्रम स्थल पर लगे विभिन्न विभागों के स्टॉलों का अवलोकन किया।

सीएम ने लोकार्पण व शिलान्यास कार्यों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का उपहार बताते हुए सभी को जन्माष्टमी की बधाई दी और मंगलकामना की। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार सिर्फ शिलान्यास ही नहीं करती, बल्कि शिलान्यास वाले कार्यों का उद्घाटन भी करती है। नये भारत का नया उत्तर प्रदेश और नये उत्तर प्रदेश का नया गोरखपुर विकास की एक नयी आभा के साथ प्रदेश, देश और दुनिया में चमकता हुआ दिखाई दे रहा है। ‘हर घर नल योजना’ केवल एक योजना ही नहीं है, शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारी भारतीय संस्कृति में पुण्य का कार्य माना जाता है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सकारात्मक सोच के कारण ‘हर घर नल योजना’ से लोगों को शुद्ध पेयजल मिल रहा है। ‘हर घर नल योजना’ की प्रक्रिया उत्तर प्रदेश में लगभग आधे से ज्यादा पूर्ण हो चुकी है। इसी योजना के बड़े कार्यक्रम को आज यहां शिलान्यास करके आगे बढ़ाया जा रहा है। पेयजल की योजना का उत्तर प्रदेश के अलग-अलग भागों के लिए अपना महत्व है।

उन्होंने कहा कि जहां बुन्देलखण्ड में पानी नहीं था, वहां सभी 04 हजार गांवों में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की व्यवस्था लगभग पूर्ण हो चुकी है। यह ‘हर घर जल योजना’ के अन्तर्गत हो पाया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में पानी की कमी नहीं है, लेकिन शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो, इसके लिए आवश्यक था ऐसी व्यवस्था लागू हो। यहां पर एक्यूट इंसेफलाइटिस सिण्ड्रोम (एईएस) बीमारी थी, जिसके प्रमुख कारणों में अशुद्ध जल भी है। इस अशुद्ध जल से मुक्ति दिलाकर शुद्ध जल की आपूर्ति हो और इंसेफलाइटिस का समूल उन्मूलन हो, उसी क्रम में ‘हर घर नल योजना’ की उपयोगिता पूर्वी उत्तर प्रदेश में बहुत महत्वपूर्ण है।

सीएम ने कहा कि भारत, दुनिया में नयी आभा के साथ चमक रहा है। दुनिया में भारत के बारे में लोगां की भावनाएं बदली हैं। आज दुनिया में हम भारतीयों को सम्मान के साथ देखा जाता है। प्रधानमंत्री जी की सकारात्मक सोच के साथ आज भारत स्वयं अपनी पहचान को दुनिया के सामने एक नई आभा के साथ प्रस्ुतत कर रहा है। यही नई आभा, जिसमें नये भारत का नया उत्तर प्रदेश और नये उत्तर प्रदेश का नया गोरखपुर आपके सामने है।

उन्होंने कहा कि पहले रामगढ़ताल अपराध और गंदगी का गढ़ माना जाता था, परन्तु आज रामगढ़ताल को पूरे पूर्वी उत्तर प्रदेश का फिल्म शूटिंग का हब व पर्यटन के केन्द्र बिन्दु के रूप में पहचाना जाता है। यहां लोग चिड़ियाघर तथा रामगढ़ताल देखने के लिए आते हैं। बोटिंग व घूमने के लिए आते हैं, क्योंकि यहां पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं। लोगों को लगता है कि गोरखपुर बदल गया है। पुलिस की उपस्थिति व पेट्रोलिंग लगातर होती है। सुरक्षा का एहसास हर व्यक्ति के मन में है। 

सीएम ने कहा, आज गोरखपुर से 14 जगहों के लिए वायु सेवा विभिन्न शहरों को जोड़ रही है। गोरखपुर के फर्टिलाइजर कारखाने की लाइट की जगमगाहट से मुम्बई की जगमगाहट फेल हो जायेगी। जब सड़कों पर स्ट्रीट लाइट्स जलती हैं, तो नये विकास की नयी चमक दिखाई देती है। शासन की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के पात्र व्यक्तियों को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर में एम्स, बीआरडी मेडिकल कॉलेज, आयुष विश्वविद्यालय और फोरलेन/ सिक्सलेन सड़कें बन रही हैं। स्पोर्ट्स कॉलेज का मार्ग 4 लेन बनने से सड़क पर बरसात के मौसम में पानी नहीं जमा होता है। आज गोरखपुर के मार्ग फोरलेन और सिक्सलेन सड़कों के साथ जुड़े हैं। गोरखनाथ मंदिर पूर्वी गेट से लेकर स्पोर्ट्स कॉलेज, एयरपोर्ट से सर्किट हाउस, एयरपोर्ट से सोनौली, लखनऊ से सहजनवां, गीडा, नौसढ़, पैडलेगंज, मेडिकल कॉलेज होते हुए महराजगंज की तरफ फोरलेन व सिक्सलेन की सड़कें दिखाई दे रही हैं। यह विकास की नई आभा है और गोरखपुर विकास की गति को आगे बढ़ा रहा है।

उन्होंने कहा कि गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय, वेटरनरी कॉलेज बन रहा है। महात्मा बुद्ध के नाम पर एक नया विश्वविद्यालय गोरखपुर के बॉर्डर पर बनाने की प्रक्रिया चल रही है। यह तेजी के साथ आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। विकास की इन योजनाआें का लाभ अधिक से अधिक लोगां को प्राप्त हो। पहले गोरखपुर के लोग बाढ़ से त्रस्त रहते थे, परन्तु आज बरसात होती है, लेकिन बाढ़ नहीं आती है। शहर, कस्बा, गांव, गली और मोहल्ला चारों तरफ चहुंमुखी विकास हो रहा है। विकास की इसी प्रक्रिया के साथ हम सबको जुड़ना है। डबल इंजन की सरकार डबल स्पीड के साथ चल रही है।

जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी जैसे नेता कभी-कभी मिलते हैं। इनके नेतृत्व में बुन्देलखण्ड से गोरखपुर तक हर घर नल योजना के तहत शुद्ध पेयजल पहुंचाया जा रहा है। वर्ष 2024 तक उत्तर प्रदेश के हर घर तक नल से जल मिलने लगेगा। वर्ष 2017 के पश्चात प्रदेश में सुरक्षा के माहौल में सबको कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। मुसहर, वनटांगिया और थारू समाज जैसे वंचित तबके भी विकास से जुड़ चुके हैं। गोरखपुर में हर क्षेत्र में विकास हो रहा है।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान