अच्छी खबर : जेम पोर्टल पर यूपी के लाखों लोग बेचेंगे स्थानीय उत्पाद, गोरखपुर में होगा मेगा इवेंट, योगी सरकार ने बनाई ये योजना

-जेम पोर्टल पर उत्पादों की रेंज बढ़ेगी

-अभियान चलाकर हस्तशिल्पियों, बुनकरों, महिला उद्यमियों एवं जनजातीय उद्यमियों को जोड़ा जाएगा

-उत्पादों को जेम पोर्टल पर किया जायेगा ऑनबोर्ड

-अभियान के तहत 10 मुख्य जनपदों में ‘‘जेम इवेंट’’ का होगा आयोजन

Uttar Pradesh : योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश सरकार शासकीय विभागों में वस्तुओं एवं सेवाओं के क्रय के लिए जेम पोर्टल (Government e-Marketplace – GeM) पर उत्पादों की रेंज का विस्तार करेगी। इसके लिए अभियान चलाकर हस्तशिल्पियों, बुनकरों, महिला उद्यमियों एवं जनजातीय उद्यमियों के उत्पादों को जेम पोर्टल पर ऑनबोर्ड किया जायेगा। इस सबंध में अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम डॉ नवनीत सहगल से जेम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी प्रशांत कुमार सिंह ने मुलाकात की। उन्होंने नवम्बर माह में शुरू किये जाने वाले अभियान के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

इनके लिया सुगम बनाया जाएगा

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय ने केन्द्र सरकार, राज्य सरकार के मत्रांलयों, विभागों एवं सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों में शासकीय उपयोग किये जाने वाले उत्पादों एवं सेवाओं की खरीद के लिए जेम पोर्टल का प्रारम्भ किया है। अब जेम पोर्टल को स्थानीय हस्तशिल्पियों, बुनकरों, उद्यमियों, महिला उद्यमियों एवं जनजातीय उद्यमियों के लिए भी सुगम बनाया जायेगा।

इन जिलों में होगा आयोजन

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश के 10 मुख्य जनपदों मिर्जापुर, भदोही, वाराणसी, गोरखपुर, लखनऊ कानपुर, कन्नौज, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, मेरठ एवं ग्रेटर नोएडा में ‘‘जेम इवेंट’’ का आयोजन किया जायेगा। इस कार्यक्रम में मुख्य जनपद एवं निकटवर्ती जनपदों के स्थानीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों, औद्योगिक संगठनों एवं जनपद के गणमान्य व्यक्तियों को शामिल किया जाएगा। इस कार्यक्रम को जेम दिल्ली एवं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग’’ उप्र के समन्वित प्रयास से सम्पन्न किया जायेगा।

पंजीकृत किया जाएगा

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य स्थानीय हस्तशिल्पियों, बुनकरों, उद्यमियों, महिला उद्यमियों, जनजातीय उद्यमी, जो पूर्व में अपने उत्पादों को सरकारी विभागों में विक्रय नही कर पाते थे, उन्हें जेम पोर्टल की कार्य-प्रणाली से अवगत कराते हुए जेम पोर्टल पर पंजीकृत कराया जायेगा। जिसस कि वे ‘‘आत्मनिर्भर भारत’’ के तहत स्वावलम्बी बन सके।

जेम से किया जाएगा

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही जीआई उत्पादों को चिन्हित कर उन्हें जेम पोर्टल पर ऑनबोर्ड किया जायेगा। देश में जेम पोर्टल पर 28,386 कारीगर एवं 1,49,429 बुनकर पंजीकृत हैं, जिसमें 4840 कारीगर एवं 6,865 बुनकर उत्तर प्रदेश के हैं। उत्तर प्रदेश के शासकीय विभागों ने इस वित्तीय वर्ष में अब तक 2584.47 करोड़ रुपये मूल्य के उत्पादों एवं सेवाओं का क्रय जेम से किया है।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी