Shinzo Abe Shot : शिंजो आबे का गोली लगने से निधन, हर भारतीय का दिल उदास, पीएम मोदी ने राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

News Delhi : कैंपेनिंग के दौरान जापान के नारा शहर में पीछे से गोली लगने से घायल पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे (Shinzo Abe) का निधन हो गया है। उनके निधन की खबर से देश- दुनिया में शोक की लहर दौड़ गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन समेत दुनिया की सभी शीर्ष हस्तियों ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) समेत सभी बड़े राजनीतिज्ञों ने इस महान नेता के निधन पर दुख जताया है।

पूरी मानवता के लिए एक त्रासदी है

उनके निधन पर दुख जताते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘मुझे विश्वास करना मुश्किल लगता है कि शिंजो आबे अब नहीं रहे। वह एक महान राजनेता थे, और उनकी संक्रामक क्षमता ने उन्हें दुनिया भर में प्यार किया। एक हत्यारे की गोली का शिकार होना पूरी मानवता के लिए एक त्रासदी है। उनके परिवार और जापान के लोगों के लिए मेरी हार्दिक संवेदना।’

अपना जीवन समर्पित कर दिया

शिंजो आबे को याद करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, ‘मैं अपने सबसे प्यारे दोस्तों में से एक, शिंजो आबे के दुखद निधन पर शब्दों से परे हैरान और दुखी हूं। वह एक उच्च वैश्विक राजनेता, एक उत्कृष्ट नेता, और एक उल्लेखनीय प्रशासक थे। जापान और दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया।

हमारी आखिरी मुलाकात होगी

उन्होंने कहा, आबे के साथ मेरा संबंध कई साल पहले शुरू हुआ था। गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में मेरे कार्यकाल के दौरान मेरी उनसे भेंट हुई और पीएम बनने के बाद हमारी दोस्ती जारी रही। अर्थव्यवस्था और वैश्विक मामलों पर उनकी तीखी अंतर्दृष्टि ने हमेशा मुझ पर गहरी छाप बनाई। हाल ही में जापान की यात्रा के दौरान मुझे शिंजो आबे से फिर मिलने और कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला। वह हमेशा की तरह मजाकिया और व्यावहारिक थे। क्या पता था कि ये हमारी आखिरी मुलाकात होगी। उनके परिवार और जापान के लोगों के लिए मेरी हार्दिक संवेदना।

एकजुटता से खड़े हैं

उन्होंने कहा कि आबे ने भारत-जापान संबंधों को एक विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी के स्तर तक बढ़ाने में एक बहुत बड़ा योगदान दिया। आज पूरा भारत जापान के साथ शोक मना रहा है और हम इस मुश्किल घड़ी में अपने जापानी भाई-बहनों के साथ एकजुटता से खड़े हैं।

एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा

पूर्व प्रधानमंत्री आबे शिंजो के लिए सम्मान के प्रतीक के रूप में 9 जुलाई 2022 को एक दिवसीय राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। टोक्यो में मेरे प्रिय मित्र शिंजो आबे के साथ मेरी सबसे हाल ही की मुलाकात की एक तस्वीर साझा कर रहा हूं। उन्होंने जापान-इंडिया एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में अभी-अभी पदभार संभाला था। आज सुबह पीएम ने कहा कि मेरे प्रिय मित्र आबे शिंजो पर हमले से बहुत दुखी हूं। हमारे विचार और प्रार्थनाएं उनके, उनके परिवार और जापान के लोगों के साथ हैं।

मृत्यु अत्यंत दुःखद है

शिंजो आबे के निधन पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी गहरा शोक जताया है। उन्होंने कहा कि भारत-जापान मैत्री को नई ऊंचाई तक पहुंचाने वाले जापान के पूर्व प्रधानमंत्री श्री शिंजो आबे जी की मृत्यु अत्यंत दुःखद है। मेरी संवेदनाएं उनके शोकाकुल परिजनों व जापान वासियों के साथ हैं। परमपिता दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान प्रदान करें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान