नोएडा : सुशील कुमार जैन ने शहर में स्वच्छता केंद्र बनाने की मांग की, बताई ये वजह

Sushil Kumar Jain

Noida News : नोएडा में एक स्वच्छता केंद्र बनाने की मांग तेज हो गई है। शहर में चल रहे स्वस्थ भारत अभियान से प्रेरित होकर सेक्टर-18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने नई दिल्ली गांधी दर्शन केंद्र के साथ स्थित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का भ्रमण किया। यहां पर महात्मा गांधी से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जा रहे स्वच्छता संबंधी कार्यक्रमों का विस्तार से अवलोकन किया।

इस राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 8 अगस्त, 2020 को किया था। आरएसके स्वच्छ भारत मिशन पर एक पारस्परिक अनुभव केंद्र है। यहां आकर देखने पर पता चला कि यह केंद्र आने वाली पीढ़ियों को दुनिया के सबसे बड़े व्यवहार परिवर्तन अभियान ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के बारे में भारत की अपनी सफल यात्रा से परिचित कराता है। यह स्वच्छ भारत अभियान के मूल तत्वों और सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह तक देश की यात्रा के उपाख्यानों को बखूबी प्रदर्शित करता है।

खास बनाया गया है

यह केंद्र स्वच्छता और संबंधित पहलुओं पर जानकारी, जागरूकता और शिक्षा प्रदान करता है। मनमोहक कलाकृतियां एवं विभिन्न तरह की वॉल पेंटिंग इसकी खूबसूरती को बढ़ाती हैं। ऑडियो विजुअल, इमर्सिव शो, इंटरैक्टिव एलईडी पैनल, होलोग्राम बॉक्स, इंटरैक्टिव गेम आकर्षण का केंद्र है। साथ ही स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश में चल रहे कार्यों एवं स्वच्छता को बनाए रखने का बहुत सुन्दर तरीका प्रभावित करता है।

साल 2014 में शुरू हुआ

यहां का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र 360° रिवोल्विंग मूवी थियेटर है। यहां आजादी के बाद से अब तक किये गये स्वच्छता संबंधित कार्यों को एक मूवी द्वारा दिखाया जाता है। राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) की घोषणा पहली बार महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के अवसर पर की गई थी। स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) या स्वच्छ भारत मिशन 2 अक्टूबर, 2014 को प्रधानमंत्री द्वारा व्यापक स्तर पर शुरू किया गया।

रैंकिंग में सुधार हुआ

यह देशव्यापी अभियान नोएडा में भी एक व्यापक रूप ले चुका है। नोएडा में विशेषकर जबसे मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने इस स्वास्थ्य स्वच्छता अभियान की कमान संभाली है, तब से शहर लगातार स्वच्छता रैंकिग मे नये आयाम रच रहा है। साल दर साल रैंकिंग मे बेहतर स्थान प्राप्त कर रहा है। जल्द ही नोएडा देश में पहला स्थान हासिल करेगा।

10 करोड़ शौचालय बने

सुशील कुमार जैन ने आगे कहा, सेक्टर-18 बाजार भी हमेशा ही सफाई के कार्यों में अग्रणी रहकर पिछले तीन साल से लगातार प्रथम स्थान पर रहा है। स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के बाद से 10 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। 2 अक्टूबर, 2019 को सभी राज्यों के सभी ग्रामीण क्षेत्रों ने खुद को ओडीएफ घोषित कर दिया है।

अभियान का असर दिखा है

नोएडा में तेजी से स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत कार्य किए जा रहे हैं। नोएडा प्राधिकरण के प्रयासों से शहर स्वच्छ भारत अभियान के सर्वेक्षण में पहले पायदान पर पहुंचने के करीब है। निश्चित ही नोएडा की अभी तक की उपलब्धियां कम नहीं हैं। आगे आने वाले समय में नोएडा नए आयाम रचेगा।

स्थापना की जाए

राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की भव्यता एवं स्वच्छता के प्रति जनता को जागरूक बनाने के सफल अभियान से प्रेरित होकर उन्होंने नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी से नोएडा में भी एक स्वच्छता केंद्र की स्थापना की मांग की है। जहां पर स्वच्छता के प्रति नोएडा मे किये जा रहे प्रयासों को सुरक्षित रखकर नोएडा के निवासियों में भी स्वच्छता संबंधी जानकारी मिलती रहेगी।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी