Education: यूपी के स्कूलों में दो विषय की अतिरिक्त कक्षाएं चलेंगी, जानें पूरा प्लान

Uttar Pradesh : राज्य में शिक्षा का स्तर उठाने और बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath) व्यापक स्तर पर काम कर रही है। इसी कड़ी में निपुण भारत मिशन के तहत प्रदेश की प्राइमरी कक्षाओं में हिन्दी व गणित की कक्षाएं एक घण्टा अतिरिक्त चलेंगी।

आने वाले शैक्षिक सत्र में पढ़ाई की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सुधारात्मक (रेमीडियल) शिक्षण पर फोकस रहेगा। इस सत्र में प्रोजेक्ट वर्क भी करवाया जाएगा। इस संबंध में समग्र शिक्षा अभियान की राज्य परियोजना निदेशक अनामिका सिंह ने मंगलवार को विस्तृत कार्य योजना जारी किया।

होम वर्क मिलेगा

निपुण भारत मिशन के तहत 2026-27 तक शिक्षा में सुधार के निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करना है। इसमें कक्षा एक से तीन के लिए भाषा व गणित में लक्ष्य तय कर दिए गए हैं। जानकारी के मुताबिक मूलभूत दक्षताएं विकसित करने के लिए बच्चों को होम वर्क दिया जाएगा.

गतिविधियां कराई जाएंगी

इसके लिए स्कूलों में उपलब्ध गणित किट, शैक्षणिक वीडियो, नवाचारों, अभ्यास कार्ड आदि के जरिए निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त किया जाएगा। आधार शिला, ध्यानाकर्षण व शिक्षण संग्रह मॉडयूल से गतिविधियों को करवाया जाएगा। योगी सरकार ने सारी तैयारी पूरी कर ली है। महकमे को स्पष्ट आदेश दिए गए हैं।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी