ट्रैक्टर-ट्रॉली खंती में पलटने से कानपुर में 26 की मौत : पूरी रात होता रहा पोस्टमार्टम, मुंडन करा कर वापस लौटते वक्त हुआ हादसा, थाना प्रभारी सस्पेंड

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के एक गांव के पास शनिवार रात को एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के तालाब में पलटने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई और कई गंभीर रूप से घायल हो गए। प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद है। राहत-बचाव कार्य जारी है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (President Draupadi Murmu), पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) समेत सभी बड़ी हस्तियों ने इस हादसे पर दुख जताया है। मुख्यमंत्री पीड़ित परिवारों से मिलने आज गांव जा सकते हैं। कानपुर के डीएम ने कहा, “दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है। जिला प्रशासन बचाव अभियान चला रहा है। पीड़ितों को हर संभव सहायता सुनिश्चित की जा रही है। मृतकों में 12 महिलाएं, 9 बच्चे और 3 किशोरियां शामिल हैं। एक परिवार के मुखिया को छोड़ 6 लोगों की मौत हुई है। जबकि दूसरे परिवार के 3 लोगों की जान गई है।

मुंडन करा कर वापस रहे थे

कानपुर नगर के जिलाधिकारी विशाक जी अय्यर ने बताया कि घटना साढ़ पुलिस थाना क्षेत्र के भदेउना गांव के पास शनिवार देर शाम को हुई। डीएम ने बताया कि मरने वालों की संख्या 26 हो गई है। हालांकि यह संख्या बढ़ सकती है। अधिकारी ने बताया कि फतेहपुर के चंद्रिका देवी मंदिर में मुंडन समारोह में यात्रियों के शामिल होने के बाद करीब 50 लोगों को लेकर ट्रैक्टर-ट्रॉली घाटमपुर की ओर जा रही थी। हादसे में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। कोरथा गांव निवासी एक मुंडन संस्कार में फतेहपुर गए थे। वहीं, से मुंडन करा कर लौट रहे थे। सभी 26 शवों का पोस्टमार्टम किया जा चुका है। पूरी रात पोस्टमार्टम किया गया। शवों को उनके गांव भेजा गया है।

छावनी बना हैलट हॉस्पिटल

घटना की जानकारी होते ही मौके पर आठ एम्बुलेंस 108 और 102 ने तुरंत मरीजों को सीएससी में भर्ती करा दिया। उसके बाद मरीजों को हैलट मेडिकल कॉलेज रेफर किया जा रहा है। हैलट हास्पिटल को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। वहीं, हास्पिटल में पहले से भर्ती मरीजों को वार्ड्स में शिफ्ट किया गया है।

छोटे बेटे का मुंडन था

दुर्घटना में घायल ज्ञानवती ने बताया कि उनके छोटे बेटे अभी का शनिवार को मुंडन समारोह था। वह उनके पति राजू, दो बेटियों रिया व प्रिया, सास जानकी और गांव के अन्य लोगों के साथ मुंडन समारोह में गए हुए थे। वहां से वापसी के समय हादसा हो गया था, जबकि उनके ससुर सिद्धि लाल घर पर ही थे। घर से 5 किलोमीटर पहले हादसा हुआ है। ट्रैक्टर चालक के नशे में होने की भी बात सामने आई है। ट्रैक्टर-ट्राली पर सवार सभी लोग पानी भरे खंती में जा गिरे। घटना से भयंकर चीख पुकार मच गई। आधे घंटे तक ट्राली बाहर नहीं निकाली जा सकी। इससे पानी के अंदर ही अधिकतर लोगों की मौत हो गई है।

मंत्रियों को मौके पर भेजा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बचाव अभियान में तेजी लाने के लिए मंत्री राकेश सचान और अजीत पाल को दुर्घटनास्थल पर भेजा है। लखनऊ में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, मुख्यमंत्री ने लोगों से केवल खेती और माल ढोने के लिए ट्रैक्टर-ट्रॉली का उपयोग करने की अपील की है, न कि यात्रियों को ले जाने के लिए।  सीएम ऑफिस से जारी बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने जनपद कानपुर एवं सीतापुर में सड़क हादसे में हुई जनहानि पर गहरा दुःख प्रकट किया है। मुख्यमंत्री जी ने दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

निगरानी कर रहे हैं

बयान में आगे कहा गया है कि मुख्यमंत्री जी ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। इसके साथ ही संबंधित जिलाधिकारी और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को मौके पर जाकर राहत कार्य को युद्धस्तर पर कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री व्यक्तिगत रूप से बचाव अभियान की निगरानी कर रहे हैं और मृतकों के परिजनों के लिए 2-2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है।

पानी में कूद गए

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि वह अन्य लोगों के साथ मदद के लिए पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के रोने की आवाज सुनकर घटनास्थल पर पहुंचे। स्थानीय लोग तुरंत पानी में कूद गए और किसी तरह पीड़ितों को बाहर निकालने में कामयाब रहे, जिनमें से कुछ की पहले ही मौत हो चुकी थी। घायलों को भीतरगांव के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) ले जाया गया, जहां उनमें से कुछ को मृत घोषित कर दिया गया। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य संजय काला ने बताया कि कई घायलों को लाला लाजपत राय (एलएलआर) अस्पताल में रेफर कर दिया गया है।

लापरवाहों पर होगी कार्रवाई

SP आउटर कानपुर तेज स्वरूप सिंह ने बताया कि हादसे की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंच कर घायलों को अस्पताल भेजा। 26 लोगों की मौत हो गई है। लापरवाही बरतने के कारण थाना प्रभारी को निलंबित कर दिया गया है। जांच जारी है, किसी और का दोष पाया जाएगा तो कार्रावाई की जाएगी।

संज्ञान ले सरकार

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) और बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) की अध्यक्ष मायावती (Mayawati) ने भी दुर्घटना में हुई मौतों पर पर दुख व्यक्त किया है। अखिलेश यादव ने एक ट्वीट में कहा, “उत्तर प्रदेश में ट्रैक्टर ट्रॉलियों में परिवहन लगातार जारी है। परिवहन विभाग बेखबर है और निर्दोष लोगों की जान जा रही है। भाजपा सरकार को संज्ञान लेना चाहिए और बचाव अभियान चलाना चाहिए। मौतों पर संवेदना सरकार मृतकों के परिजनों को 50 लाख रुपये, घायलों को 5 लाख रुपये का मुआवजा दे और उनके इलाज की व्यवस्था करे।’ मायावती ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की और सरकार से पीड़ितों की हर संभव मदद करने को कहा।

5 की हुई मौत

कानपुर में ही एक अन्य हादसे में 5 लोगों की जान चली गई। दूसरे सड़क हादसे में अहिरवान फ्लाईओवर के पास एक तेज रफ्तार ट्रक के एक लोडर टेंपो को टक्कर मार दी। घटना में पांच लोगों की मौत हो गयी और सात अन्य घायल हो गये। पुलिस ने बताया कि घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान