DEORIA BREAKING : पंचायत भवन के निर्माण में लाखों के घोटाले पर डीएम सख्त, मुकदमा दर्ज कर होगी कार्रवाई

-डीएम ने ग्राम पंचायत तेंदुही में पंचायत भवन के निर्माण में वित्तीय गबन पर मुकदमा दर्ज कराये जाने तथा विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई किये जाने के दिए आदेश

-आंगनवाडी केन्द्र के निर्माण में भी अनियमितता पाये जाने पर टीम गठित कर तकनीकी जांच कराये जाने के आदेश जारी

Deoria News : जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने शुक्रवार को बैतालपुर विकास खण्ड अन्तर्गत ग्राम पंचायत तेंदुही में राष्ट्रीय ग्राम स्वराज योजना के तहत बनायी गयी पंचायत भवन, सचिवालय सहित सामुदायिक शौचालय एवं आंगनवाड़ी केन्द्र का औचक निरीक्षण कर निर्माण कार्य के गुणवत्ता की वास्तविकता का जायजा लिया।

प्लाई लगाया गया

इस दौरान पंचायत भवन के निर्माण कार्य में काफी अनियमितता मिली। 8 कमरों के डिजाइन के सापेक्ष 3 कमरे व एक हॉल ही बना हुआ पाया गया। कार्यों की गुणवत्ता काफी खराब पायी गयी। टाइल्स व प्लास्टर टूटे हुए मिले। जंगले के फाटक की जगह प्लाई लगाया गया था। किचन का बाहर निकलने वाले पानी की पाइप टूटी-फूटी हालत में मिली।

आदेश दिया

एप्रूव्ड डिजाइन की जगह हॉल सहित चार कमरे ही बना कर निर्माण परियोजना की लागत 17.46 लाख की धनराशि में अनियमितता कर वित्तीय गबन प्रकाश में आया। जिलाधिकारी ने इस वित्तीय गबन के लिये संबंधित के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराये जाने तथा विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाई किये जाने का निर्देश दिया।

टूटे मिले

3 लाख 25 हजार की लागत से बने सामुदायिक शौचालय की स्थिति भी ठीक नहीं पायी गयी। फाटक भी नहीं लगाये गये थे। इस पर भी काफी नाराजगी जिलाधिकारी ने जतायी। इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई किये जाने के आदेश दिये। आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण में पाया गया कि मात्र 02 वर्ष पूर्व बनी इस भवन की स्थिति ठीकठाक नहीं पायी गयी। टाइल्स आदि भी टूटे हुए मिले।

कार्रवाई होगी

जिलाधिकारी ने बीडीओ, सहायक अभियंता पीडब्ल्यूडी एवं सहायक अभियंता आरईएस की टीम गठित कर इसकी तकनीकी जांच कराये जाने व रिपोर्ट अनुसार अनियमितता पाये जाने पर भी संबंधित के विरुद्ध भी कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिये। इस निरीक्षण के दौरान डीपीआरओ अविनाश सिंह, संबंधित एडीओ पंचायत, पंचायत सचिव, ग्रामवासी गण आदि उपस्थित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान