Deoria : निरीक्षण में गायब मिले दर्जन भर अफसर, डीएम ने वेतन काटने का दिया आदेश, ये कार्रवाई भी होगी

DM Jitendra Pratap Singh

Deoria News : जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह (DM Jitendra Pratap Singh IAS) खंड ने विकास अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों के तैनाती मुख्यालयों पर रात्रि विश्राम की वास्तविकता जानने के लिए अधिकारियों की टीम लगा कर बीते 17 मई की रात में औचक निरीक्षण कराया। इसमें लगभग दर्जन भर अधिकारी अपने निवास स्थान पर रात्रि विश्राम नहीं करते पाये गये।

इस पर गंभीर रुख इख्तियार करते हुए जिलाधिकारी ने इन अनुपस्थित अधिकारियों का 17 मई की वेतन कटौती और शासन के निर्देशों के विपरीत मुख्यालय पर निवास न करने के लिये शोकाज नोटिस दिये जाने के निर्देश दिया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी आगाह किया है कि दोबारा अनुपस्थिति पायी जायेगी, तो विभागीय कार्रवाई के लिए शासन, नियुक्ति प्राधिकारी को संस्तुति कर दी जायेगी।

कार्रवाई की जाएगी

डीएम ने सभी अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा है कि वे शासन के निर्देशों का पालन करें, अपने तैनाती मुख्यालय पर निवास करें, बिना अनुमति मुख्यालय न छोड़ें। निरीक्षण का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। जो भी अनुपस्थित अथवा मुख्यालय पर निवास नहीं करते हुए पाया जायेगा, उसके विरुद्ध भी वेतन कटौती के साथ ही अन्य विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित की जायेगी।

नदारद मिले अफसर

मुख्यालय पर रात्रि निवास करने के सम्बन्ध में औचक निरीक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक खण्ड विकास अधिकारी बरहज एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी भलुअनी एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी,  विकास खंड बनकटा के एडीओ (पंचायत)/ एडीओ (को-ऑपरेटिव) एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी,  खंड विकास अधिकारी भाटपार रानी / एडीओ (पंचायत) / एडीओ (को-आपरेटिव) एवं खण्ड शिक्षा अधिकारी भाटपार रानी, मुख्यालय पर अनुपस्थित पाये गये।

बैतालपुर में कोई नहीं रहता

खण्ड विकास अधिकारी बैतालपुर अवनीन्द्र कुमार पाण्डेय व एडीओ (पंचायत) देवेन्द्र कुमार पाण्डेय से पूछताछ एवं निरीक्षण में ज्ञात हुआ कि विकास खण्ड बैतालपुर में आवास जर्जर है। इस वजह से कोई भी अधिकारी व कर्मचारी विकास खण्ड बैतालपुर में बने आवासों में नहीं रहते हैं।

ये अधिकारी गायब मिले

विकास खंड रामपुर कारखाना की सहायक विकास अधिकारी पंचायत बिंदा सिंह ब्लॉक मुख्यालय पर उपस्थित नहीं थीं। खण्ड शिक्षा अधिकारी ब्लॉक मुख्यालय पर उपस्थित नहीं पाये गये। देसही देवरिया के सहायक विकास अधिकारी पंचायत ब्लॉक मुख्यालय पर उपस्थित नहीं थे। खण्ड शिक्षा अधिकारी महेन्द्र प्रसाद ब्लॉक मुख्यालय पर उपस्थित नहीं थे।

जर्जर है ब्लॉक का आवास

पथरदेवा के सहायक विकास अधिकारी पंचायत एवं सहायक विकास अधिकारी को-ऑपरेटिव रात्रि प्रवास करते नहीं पाये गये।  खण्ड विकास अधिकारी तरकुलवा क्लॉक परिसर में मौजूद नहीं थे। फोन पर उनके द्वारा बताया गया कि ब्लॉक स्थित आवास जर्जर होने के कारण देवरिया निजी आवास पर रहते हैं।

निजी आवास पर रहते हैं

सहायक विकास अधिकारी पंचायत ब्लॉक मुख्यालय पर रात्रि निवास न करके देवरिया के भुजौली कालोनी स्थित अपने निजी आवास पर रहते हैं। राजेश कुमार यादव, खण्ड शिक्षा अधिकारी भटनी मुख्यालय पर रात्रि निवास नहीं करते हैं। विकास खंड लार चन्द्रभूषण यादव, खण्ड विकास अधिकारी बरहज एवं लार के प्रभारी हैं। ये भी ब्लॉक परिसर में उपस्थित नहीं पाये गये।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान