देवरिया में गठित होंगे 10000 एफपीओ : डीएम अखंड प्रताप सिंह ने हर गांव का तय किया टारगेट, दिए ये आदेश

Deoria News : कृषि एवं कृषि से सम्बन्धित विभागों के साथ जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन के गांधी सभागार में समीक्षा बैठक की गई। इस दौरान जिलाधिकारी ने उप कृषि निदेशक को निर्देशित किया कि बैठक में एजेण्डा के साथ एवं विभाग में क्या-क्या कार्य कराये जाने हैं जैसी सूचनाओं सहित सभी सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समय से प्रतिभाग करें।

उन्होंने उप कृषि निदेशक को यह भी आदेश दिया कि जनपद में कम से कम 10,000 एफपीओ का गठन कराने का लक्ष्य रखा जाए, इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में कम से कम 04-04 एफपीओ का गठन कराया जाय। जनपद में नदी एवं नालों के किनारे वाले भूमि के किसानों का एक ग्रुप बनाकर एफपीओ का गठन कराने के निर्देश दिये गये।

प्रभारी, मत्स्य अधिकारी ने बताया गया कि अब तक केसीसी के 125 आवेदन बैंक को प्रेषित कराये गये हैं, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रगति काफी कम है। उन्होंने शीघ्र ही कैम्प लगाकर केसीसी के लक्ष्यों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। सहायक अधियन्ता, नलकूप द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल 04 नलकूप यांत्रिक दोष से खराब हैं एवं 13 नलकूप विद्युत दोष से खराब हैं।

अधिशासी अभियन्ता, नलकूप द्वारा बताया गया कि 04 नलकूप यंत्रिक दोष से खराब थे उसे ठीक करा दिया गया है। अधिशासी अभियन्ता, विद्युत द्वारा बताया गया कि विद्युत दोष से खराब 13 नलकूपों में से 06 नलकूप ( नलकूप संख्या-185, 16, 78 162, 145) को ठीक करा दिया गया है। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने निर्देशित किया कि सभी विद्युत दोष से खराब नलकूपों तत्काल मरम्मत करायें।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को आदेश देते हुए कहा कि सभी एसडीओ कोई भी व्यक्ति फोन करे तो फोन जरूर रिसीव करें, अगर फोन नहीं रिसीव करने की शिकायत मिलेगी तो सम्बन्धित के विरूद्ध कार्रवाई की जायेगी। जिलाधिकारी ने प्रभारी मत्स्य अधिकारी को निर्देशित किया कि वे जनपद में जहां भी बायोफ्लाक्स बना हो वहां पर विजिट कराया जाए। बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मीटिंग में एजेण्डा के साथ समय से प्रतिभाग करें।

बैठक में जिला कृषि अधिकारी, प्रभारी जिला उद्यान अधिकारी, प्रभारी अधिकारी मत्स्य, अधिशासी अभियन्ता ट्यूबवेल, भूमि संरक्षण अधिकारी एवं प्रभारी जिला कृषि रक्षा अधिकारी, देवरिया उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान