डीएम जेपी सिंह ने पहाड़पुर गांव का किया दौरा : स्वास्थ्य उपकेंद्र की बदहाली पर जताई नाराजगी, मांगी रिपोर्ट

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (DM Deoria Jitendra Pratap Singh IAS) ने शुक्रवार को बैतालपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत पहाड़पुर में स्थित स्वास्थ्य उपकेंद्र का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य उपकेंद्र की बदहाली देख उन्होंने गहरी नाराजगी व्यक्त की और संबंधित से रिपोर्ट तलब की। इस स्वास्थ्य उपकेंद्र पर स्वास्थ्य सेवाएं शासन की मंशा के अनुरूप नहीं हैं।

जिलाधिकारी शुक्रवार अपराह्न बैतालपुर ब्लॉक के गांव भगवानपुर और फिर पहाड़पुर पहुंचे। उन्होंने पहाड़पुर में स्वास्थ्य उपकेंद्र की उपयोगिता के संबन्ध में सीएमओ से रिपोर्ट तलब की। उन्होंने स्वास्थ्य उपकेंद्र पर तैनात एएनएम ज्ञानमती से केंद्र के विषय में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य केंद्र परिसर में बने सामुदायिक शौचालय की उपयोगिता के संबंध में डीपीआरओ से भी रिपोर्ट तलब की है।

जिलाधिकारी ने किया ट्रीटमेंट फैसीलिटी का निरीक्षण
डीएम जेपी सिंह ने शुक्रवार को ही बैतालपुर विकास खंड के पहाड़पुर ग्राम पंचायत में प्रस्तावित कॉमन बायोवेस्ट मटेरियल ट्रीटमेंट फेसिलिटी स्थल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने प्रदूषण विभाग के टेक्निकल असिस्टेंट राममिलन वर्मा को ट्रीटमेंट प्लांट के लिए निर्धारित सुरक्षा मानकों के आलोक में विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि कॉमन बायोवेस्ट ट्रीटमेंट फैसिलिटी के निर्माण में पर्यावरण एवं मानवीय सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखा जाए। इस दौरान सीएमओ डॉ राजेश झा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे। इससे पहले डीएम ने बैतालपुर ब्लाक के भगवानपुर ग्राम पंचायत स्थित संविलियन विद्यालय का औचक निरीक्षण किया।

भगवानपुर विद्यालय पर गायब मिलीं शिक्षामित्र

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने शुक्रवार को बैतालपुर ब्लाक के भगवानपुर ग्राम पंचायत स्थित संविलियन विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक शिक्षामित्र उपस्थिति पंजिका में हस्ताक्षर कर गायब मिलीं।

इसके अतिरिक्त विद्यालय में ऑपरेशन कायाकल्प (Operation Kayakalp) के निर्धारित मानकों के अनुसार अधिकांश कार्य प्रारंभ ही नहीं हुए मिले, जिस पर डीएम ने गहरा असंतोष व्यक्त किया और बीईओ से विस्तृत रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने कहा कि शासन की प्राथमिकता के कार्य में लापरवाही अक्षम्य है। मिशन कायाकल्प के अंतर्गत बरती गई लापरवाही का उत्तरदायित्व तय किया जाएगा।

जिलाधिकारी शुक्रवार अपराह्न संविलियन विद्यालय भगवानपुर पहुंचे। उन्होंने सर्वप्रथम उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया, जिसमें शिक्षामित्र रूबी यादव हस्ताक्षर कर गायब मिलीं। जिलाधिकारी ने उनका 1 दिन का मानदेय काटने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने बच्चों की उपस्थिति पंजिका का भी अवलोकन किया। ज्ञात हुआ कि कक्षा 1 से 8 तक कुल 34 विद्यार्थी ही विद्यालय में नामांकित है, जिनके सापेक्ष 5 सहायक अध्यापक एवं दो शिक्षामित्र तैनात हैं। जिलाधिकारी ने इस पर आश्चर्य व्यक्त किया और अध्यापकों को अधिक छात्रों वाले विद्यालयों में समायोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय में 5 छात्रों पर एक अध्यापक का अनुपात है, जोकि अत्यंत आश्चर्यजनक है।

जिलाधिकारी ने कक्षों का निरीक्षण किया। कक्षा 7 की दोनों खिड़कियां अत्यंत जर्जर अवस्था में मिलीं। दीवार के प्लास्टर खड़े हुए थे और फर्श भी टूटी हुई थी। विद्यालय का बाउंड्री वॉल भी नहीं बनाया जा सका है। इस पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और खंड शिक्षा अधिकारी नवनीत कुमार चौबे से विस्तृत रिपोर्ट तालाब की।

जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स से समस्त विद्यालयों को आच्छादित करना है। इसमें लापरवाही क्षम्य नहीं है। डीएम ने मिड-डे मील के विषय में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान प्रभारी प्रधानाध्यापिका मालती, सहायक अध्यापक संजय कुमार, पुष्पा यादव, नृपेंद्र कुमार, निगम कुमार, बृजभूषण द्विवेदी आदि उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान