छात्रों को एग्जाम प्रेशर हैंडल करने और पढ़ाई का सही अप्रोच सिखाएं अध्यापक : डीएम अखंड प्रताप सिंह

Deoria News : मुख्यमंत्री अभ्युदय योजनान्तर्गत बुधवार को जिलाधिकारी अखण्ड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जनपद स्तरीय मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने अभ्युदय कोचिंग में अध्ययनरत छात्रों को एग्जाम प्रेशर हैंडल करने तथा पढ़ाई का सही एप्रोच विकसित करने के संबन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि यह युवाओं के सपनों को पूरा करने वाली राज्य सरकार की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। ऐसे कई छात्र हैं जो संसाधनों की कमी के चलते सही मुकाम हासिल नहीं कर पाते हैं।जिलाधिकारी ने अभ्युदय कोचिंग में पढ़ाने के लिए जनपद स्तरीय अधिकारियों का रोस्टर बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने अभ्युदय योजनान्तर्गत संचालित लाइब्रेरी में पुस्तकों की उपलब्धता के विषय में जानकारी प्राप्त की। कहा कि हिंदी अखबारों के साथ साथ एक स्तरीय अंग्रेजी भाषा का अखबार भी छात्रों को पढ़ने के लिए उपलब्ध कराया जाए।

जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर ने बताया कि वर्तमान समय में सिविल सेवा के लिए 134, नीट एवं जेईई के लिए 128, और उत्तर प्रदेश पुलिस के लिए 135 छात्र प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। हाल ही के दिनों में अभ्युदय कोचिंग की छात्रा मनीषा कुमारी गुप्ता, प्रिया सिंह, उषा सिंह का चयन बिहार राज्य में अध्यापक के पद पर हुआ है। इसके अलावा दीनानाथ प्रसाद का चयन बीएसएफ हेड कांस्टेबल तथा शुभम मिश्रा एवं अनुपम कुमार उपाध्याय का राजस्व लेखपाल के लिए हुआ है। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिकी परीक्षाओं में भी युवा अंतिम रूप से चयनित हो रहे हैं।

इस दौरान एसडीएम सदर विपिन द्विवेदी, बीएसए शालिनी श्रीवास्तव, डायट प्राचार्य अनिल कुमार, संजय मिश्र, अजय प्रताप सिंह, अजीत सिंह, प्रवीण कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान