देवरिया के विकास के लिए 505 करोड़ स्वीकृत : प्रभारी मंत्री दयाशंकर सिंह ने अफसरों को दी ये नसीहत

Deoria News : जनपद के समग्र व सर्वाग्रीण विकास के लिये वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिये 505 करोड 15 लाख का परिव्यय शनिवार को विकास भवन के गांधी सभागार में आयोजित प्रभारी मंत्री/ परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक में अनुमोदित की गयी।

प्रभारी मंत्री सिंह ने कहा कि जनपद के विकास के लिये अनुमोदित परिव्यय को अन्तिम रुप दिये जाने में सभी अधिकारी अपनी भूमिका का निर्वहन करेंगे। जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी सुझाव दिये गये हैं, उसका भी प्राथमिकता से पालन करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जनप्रतिनिधियों से अधिकारी संवाद बनाये रखेंगे तथा अधिकारी व जन प्रतिनिधि टीमभावना से कार्य करते हुए जनपद को विकास की दिशा में अग्रणी रखने में अपनी भूमिका निभायेंगे।

उन्होंने अनुमोदित परिव्यय के अनुमोदन में सभी के प्रति सहयोग किये लिये धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि अनुमोदित परिव्यय जिले के विकास के लिये काफी अहम साबित होगा। अधिकारी इसे विकास कार्यों में लगाये जाने के लिये अपने निष्ठा को दर्शित करते हुए क्रियान्वित करेंगे तो परिणाम बेहतर होगा। उन्होंने मध्यान्ह्न भोजन के संबंध में बैठक के दौरान आई शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए निर्देश दिया कि इसकी जॉच करायी जायें।

उन्होंने मिलावटी खाद्य पदार्थो की संघन चेकिंग किये जाने तथा ऐसे संलिप्तों के विरुद्ध एनएसए के तहत कार्रवाई किये जाने का भी निर्देश दिया। बरहज विधायक दीपक मिश्रा द्वारा खाद्य औषधि विभाग के शिथिलता पर नाराजगी व्यक्त की गयी और मिलावटी पदार्थो की चेकिंग नही किये जाने की बात उठायी, जिस पर प्रभारी मंत्री द्वारा उक्त निर्देश दिए गए।

इसी प्रकार अन्य जन प्रतिनिधियों द्वारा जन सुविधाओं से जुडे समस्याओं को रखा गया, जिस पर मंत्री जी द्वारा आवश्यक कार्रवाई किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया गया। उन्होंने कहा कि जन समस्याओं व जन प्रतिनिधियों द्वारा उठायी गयी समस्याओं को सभी अधिकारी गंभीरता से लें और उसका समाधान भी त्वरित रुप से प्राथमिकता के साथ सुनिश्चित करेंगें। इसमें किसी भी स्तर पर शिथिलता न हो।

सदर सांसद डॉ रमापति राम त्रिपाठी ने मध्यान्ह्न भोजन के तहत एक करोड 45 लाख रुपए की फल, दुध का वितरण बच्चों में किए जाने की जानकारी बीएसए से उपलब्ध कराने को कहा। सलेमपुर सांसद रविन्दर कुशवाहा ने भी जन सुविधाओं से जुडे समस्याओं को रखा।

रुद्रपुर विधायक जय प्रकाश निषाद द्वारा जनपद में दुग्ध समितियों को और क्रियाशील किए जाने तथा अधिक से अधिक दुग्ध संकलित किये जाने की बात रखी। रामपुर कारखाना विधायक सुरेन्द्र चौरसिया ने एनआरएलएम में अनियमितता तथा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की पात्रता में अनियमितता का प्रश्न रखा, जिस पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने इन सभी मुद्दों पर आवश्यक कार्यवाही के साथ जॉच के लिए आश्वस्त किया। भाटपाररानी विधायक सभाकुंवर कुशवाहा ने क्षेत्रीय जन समस्याओं को रखा।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने प्रभारी मंत्री सहित सभी अतिथियों, समिति के सदस्यों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बैठक के दौरान जन प्रतिनिधियों द्वारा लाये गये सभी समस्याओं, सुझावों पर अमल किये जाने हेतु आश्वस्त किया। साथ ही अनुमोदित परिव्यय को संबंधित विभागों को शासन स्तर से अवमुक्त कराते हुए निर्माण व विकास कार्यो को समयबद्धता के साथ सुनिश्चित किये जाने का भी निर्देश दिया।

मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार एवं अर्थ संख्या अधिकारी मनोज श्रीवास्तव ने विभागवार परिव्यय व एजेन्डा बिन्दुओं को समिति के समक्ष रखा तथा अब तक की जिला योजना की प्रगतियों से भी अवगत कराया।

बैठक में एमएलसी रतन पाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष पं गिरीश चन्द तिवारी, पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष अन्तर्यामी सिंह, बांसगांव सांसद प्रतिनिधि संजय सिंह, एमएलसी प्रतिनिधि अवधेश सिंह, राजू मणि, सदर विधायक प्रतिनिधि नवीन, सीएमओ डा राजेश झा, डीएफओ जगदीश आर, अंबिकेश पांडेय सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, समिति के सदस्य गण व अन्य संबंधित जन आदि मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री ने ओडीओपी योजना के तहत किया टूलकिट का वितरणः-
प्रभारी मंत्री ने ओडीओपी योजना के तहत 14 लाभार्थियों को टूलकिट का वितरण किया, जिसमें नन्दी चौरसिया, सुजाता देवी, सोमरी, सुदामी देवी, ममता प्रजापति, प्रियंका प्रजापति, शशिप्रभा पाण्डेय, प्रतिमा पत्नी, राधा देवी, काजल जायसवाल, कलमा खातून, ज्ञान्ती, नीतू देवी, उषा टूलकिट पाने वालो में सम्मिलित रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान