लाखों पशुपालकों के लिए बड़ी खबर : हर घर जाकर पशुओं को टीका लगाएगी मोबाइल वेटेनरी एंबुलेंस, कृषि मंत्री ने किया रवाना

Deoria News : यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Surya Pratap Shahi) ने रविवार को पशु पालकों की सुविधा एवं उन्नति के लिए दो यूनिट मोबाइल वेटनरी एम्बुलेंस का हरी झण्डी दिखाकर उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार मानव स्वास्थ्य के साथ-साथ पशुधन एवं पशुपालकों के हित के प्रति कृत संकल्पित है। इस एम्बुलेंस द्वारा पशुपालकों को उनके घर पर जाकर पशु चिकित्सा टीकाकरण इत्यादि की सुविधाएं प्रदान की जायेंगी। इस एम्बुलेस का उपयोग विभिन्न संक्रामक रोगों के सीरो निगरानी के लिए भी किया जायेगा।

जनपद में लगभग पांच लाख पशु हैं तथा प्रति एक लाख पशु पर एक मोबाइल वेटनरी एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी है। शीघ्र ही तीन अन्य एम्बुलेंस भी जनपद को प्राप्त होने के उपरान्त पशु पालकों के हित में संचालित किया जायेगा।

वर्तमान समय में प्रदेश के कुछ जिलों में लम्पी स्कीन बीमारी फैली हुई है। परन्तु जनपद में अभी तक यह बीमारी नहीं है। उस बीमारी के रोकथाम के लिए जनपद में गोवंशों के टीकाकरण का अभियान चलाया जा रहा है। प्रत्येक मोबाइल एम्बुलेस में एक पशु चिकित्सा अधिकारी की नियुक्ति की व्यवस्था है।

इस प्रकार यह एम्बुलेंस एक पशु चिकित्सक एवं अन्य चिकित्सकीय उपकरणों से सुसज्जित है, जिसका लाभ पशुपालकों को उनके घर पर ही आसानी से उपलब्ध हो सकेगा। शीघ्र ही इन एम्बुलेंसों की सुविधा टोल फ्री नम्बर 1962 पर डायल कर प्राप्त की जा सकेगी।

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) गौरव श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी पीएन सिंह, अधीशासी अधिकारी नगर पालिका रोहित सिंह सहित पशुपालन विभाग के विभिन्न अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान