76th Independence Day : सलेमपुर में बापू इंटर कॉलेज के छात्रों ने निकाली प्रभातफेरी, गगनभेदी जयघोष से गूंजा वातावरण, देखें PHOTOS

Deoria News : पूरा देश आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर जश्न मना रहा है। सलेमपुर (Salempur) में स्थित बापू इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने इस स्वतंत्रता दिवस को यादगार बनाया। बच्चों ने करीब साढ़े तीन किलोमीटर लंबी प्रभात फेरी निकालकर लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर उत्साहित किया। निवासियों ने भी बच्चों का हौसला बढ़ाया। पूरी प्रभातभेरी के दौरान इसे देखने के लिए लोग सजग रहे।

एक हजार से ज्यादा बच्चों ने लिया हिस्सा

15 अगस्त के मौके पर आज सुबह 1000 से ज्यादा छात्र-छात्राओं और अध्यापकों की अगुवाई में प्रभात फेरी शुरू की गई। बापू इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य कैप्टन संतोष चौरसिया ने बताया कि इसमें भारी संख्या में बच्चों ने हिस्सा लिया। छात्रों का कारवां करीब 1.5 किलोमीटर लंबाई में था। लगभग 2 घंटे में साढ़े तीन किलोमीटर की प्रभात फेरी पूरी करने के बाद सभी वापस कॉलेज पहुंचे।

वातावरण गुंजायमान रहा

2 घंटे से ज्यादा चलने वाली प्रभात फेरी में 52 यूपी बटालियन एनसीसी कैडेट्स ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। पूरे रास्ते बैंड की ताल, अमर बलिदानियों के जयघोष और मां भारती के जयकारे से वातावरण गुंजायमान रहा। देशभक्ति नारों की करतल ध्वनि से सलेमपुर की फिजा बदली नजर आई। चारों ओर देशभक्ति का माहौल दिखाई दे रहा था। लोगों के दिलों में मां भारती के लिए जज्बा देखा जा सकता था।

एसडीएम गुंजन शर्मा ने बढ़ाया हौसला

कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने मां भारती, महात्मा गांधी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, भगत सिंह चंद्रशेखर आजाद और अन्य स्वतंत्रता सेनानियों की वेशभूषा में उन्हें अपनी कृतज्ञता प्रकट की। प्रभातफेरी विद्यालय से शुरू होकर गांधी चौक होते हुए फिर इंटर कॉलेज लौटी। सलेमपुर की एसडीएम गुंजन द्विवेदी ने भी बच्चों का हौसला बढ़ाया और प्रभात फेरी का हिस्सा बनीं। उन्होंने कहा कि भारत और राज्य सरकार आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव अभियान चला रही है। इसके तहत देश के सभी निवासियों को अपने घर पर तिरंगा फहराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

पुरस्कृत किया जाएगा

प्रधानाचार्य कैप्टन संतोष चौरसिया ने बताया कि वापसी के बाद कॉलेज प्रांगण में ध्वजारोहण कार्यक्रम किया गया। इसके बाद रंगोली और खेलकूद प्रतियोगिता कराई गई। यह प्रतियोगिता अगले 3 दिन तक चलेगी। अंतिम दिन सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान