देवरिया के सभी बीडीओ को आरोप पत्र जारी : सीडीओ ने दो दिन में मांगा जवाब, इस वजह से की कार्रवाई

Deoria News : मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (Deoria CDO Ravindra Kumar) ने गुरुवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सोशल ऑडिट तथा बाबा साहेब आम्बेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना की समीक्षा गूगल मीट के माध्यम से की।

सोशल ऑडिट की समीक्षा में वर्ष 2019-20, 2021-22 व 2022-23 में किये गये ऑडिट के दौरान पाये गये प्रकरणों की समीक्षा विकास खण्डवार की गई थी, जिसमें वित्तीय अनियमितता, वित्तीय विचलन, प्रक्रिया का उल्लंघन व शिकायत से सम्बन्धित लम्बित प्रकरणों के निस्तारण न करने के कारण समस्त खण्ड विकास अधिकारी को आरोप पत्र निर्गत किए जाने के लिए निर्देशित किया गया।

बाबा साहेब आम्बेडकर रोजगार प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत विकास खण्ड बैतालपुर, बनकटा, भागलपुर, बरहज, सलेमपुर, भटनी, देवरिया सदर, भलुअनी की प्रगति शून्य पाई गई। सीडीओ ने इसके लिए सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी को दो दिवस के अन्दर स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने का आदेश दिया।

44 बीसी सखी को ड्रेस वितरित किया
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तत्वाधान में बने बीसी सखी कार्यक्रम विकास खण्ड देवरिया सदर के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में उत्तम कार्यशाला में 44 बीसी सखी को ड्रेस (साड़ी) वितरण किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित सभी बीसी सखी को अधिक से अधिक कैशलेस लेन-देन के लिए प्रोत्साहित किया तथा बताया कि बीसी सखी कार्यक्रम शासन की प्राथमिकता का कार्यक्रम है। इसको जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वयं सहायता समूह में एक महिला को आर सेटी से प्रशिक्षित कर एवं आईआईवीएफ से प्रमाण पत्र उपलब्ध कराकर नियुक्त किया जा रहा है। इस कार्यक्रम से जुड़कर समूह की महिला रोजगार के रूप में बीसी सखी बन रहीं हैं, जिससे उनको 6000-7000 रुपये की अतिरिक्त आय हो रही है।

कार्यक्रम में उपायुक्त स्वतः रोजगार ने बताया कि बीसी सखी को शासन की अन्य योजनाओं जैसे मनरेगा के मजदूरों का भुगतान, पेन्शन के लाभार्थियों के भुगतान के लिए जोड़ा जा रहा है। इस कार्यक्रम में खण्ड विकास अधिकारी देवरिया सदर, जिला मिशन प्रबन्धक अरविन्द कुमार सिंह, ब्लॉक मिशन प्रबन्धक सदानन्द तिवारी एवं अनिता निशाद आदि उपस्थित रहे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी