देवरिया की दो बड़ी खबरें : पटाखों की ब्रिकी के लिए लेनी होगी अनुमति, 20 अक्टूबर से होगा मुफ्त राशन का वितरण

Deoria News : जिला मजिस्ट्रेट जितेन्द्र प्रताप सिंह (DM Deoria Jitendra Pratap Singh IAS) ने दीपावली पर्व के अवसर पर आतिशबाजी के लिए बने बनाये छोटे पटाखों की ब्रिकी के लिए अस्थाई एवं अंशकालिक अनुमति 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक के लिए पूर्व की भांति निर्गत किये जाने के लिए संबंधित तहसील क्षेत्र के उप जिला मजिस्ट्रेट को अधिकृत किया है। इसके लिए जो व्यक्ति आवेदन पत्र प्रस्तुत करेंगे, उसकी जांच अग्निशमन अधिकारी एवं स्थानीय पुलिस थाने से कराई जाएगी।

जिला मजिस्ट्रेट ने निर्देशित किया है कि स्थानीय थानाध्यक्ष, अग्निशमन अधिकारी एवं संबंधित उप मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेगें कि बिना अनुमति पत्र के कोई भी व्यक्ति आतिशबाजी के बने बनाये पटाखों आदि का बिक्रय न करने पाये। आतिशबाजी की समस्त दुकान उप मुख्य विस्फोटक नियंत्रक से जारी और प्रसारित नियम के अनुरुप सुरक्षा के दृष्टिकोण से अपने क्षेत्र में आबादी से दूर खुले प्रांगण में ही खोली जाए। अग्निशमन अधिकारी वहां पर सुरक्षा के सभी इंतजाम सुचारु रुप से सुनिश्चित करेंगे।

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना : 20 अक्टूबर से होगा मुफ्त राशन का वितरण, चीनी के लिए चुकानी होगी कीमत

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया है कि जनपद के अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत माह अगस्त 2022 के सापेक्ष आवंटित ख़ाद्यान्न (चावल) का माह अक्टूबर में 20 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के मध्य निःशुल्क वितरण कराया जायेगा।

अन्त्योदय कार्ड में सम्मिलित प्रत्येक यूनिट (व्यक्ति) के सापेक्ष 5 किग्रा खाद्यान्न (चावल) निःशुल्क एवं चीनी प्रति कार्ड 3 किग्रा 18 रुपए प्रति किग्रा दिया जायेगा। इसी प्रकार पात्र गृहस्थी कार्ड में सम्मिलित प्रत्येक यूनिट (व्यक्ति) के सापेक्ष 5 किग्रा खाद्यान्न (चावल) निःशुल्क वितरित किया जायेगा। जनपद के समस्त कार्डधारकों को उन्होंने अवगत कराया है कि वे अपने उचित दर की दुकान से उपरोक्तानुसार मात्रा में आवश्यक वस्तुएं निर्धारित तिथि के दौरान प्राप्त करें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान