देवरिया के 256 गांवों में पाइप लाइन से घरों में पहुंचा पानी : डीएम ने मार्च तक की दी डेडलाइन, क्या हर घर को मिल पाएगा जल !

Deoria News : जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह की अध्यक्षता में बीते दिन सायं विकास भवन स्थित गांधी सभागार में जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में डीएम ने प्रत्येक दशा में मार्च 2024 तक समस्त परियोजनाओं को पूर्ण करने के साथ सभी घरों में पाइप लाइन के जरिये स्वच्छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी लंबित परियोजनाओं को युद्धस्तर पर कार्य कर पूर्ण किया जाए। शासन की प्राथमिकता के कार्य में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

बैठक में जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता अखिल आनंद ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि हर घर नल से जल योजना के अंतर्गत 256 ग्राम पंचायतों में पाइपलाइन से घरों में जलापूर्ति प्रारंभ हो चुकी है। फरवरी में लगभग 325 ग्राम पंचायतों के प्रत्येक घर में नल जल के आपूर्ति का लक्ष्य रखा गया है। जिस पर डीएम ने कार्य की गति तेज करने का निर्देश दिया।

डीएम ने कहा कि नल से जल योजना सरकार के अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है। प्रत्येक दशा में मार्च 2024 तक समस्त परियोजनाओं को पूर्ण किया जाए। बैठक में अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी प्रांतीय खण्ड आरके सिंह तथा अधिशासी अभियंता निर्माण खण्ड मनोज पांडेय ने बताया कि पाइपलाइन डालने के दौरान कार्यदायी संस्थाये नियम विरुद्ध रोड कटिंग कर लोक निर्माण विभाग की सड़क को क्षति पहुँचा रही है।

उन्होंने बताया कि सड़क की रोड सोल्डर को छोड़कर पाइप डालने का प्राविधान है। इस पर डीएम ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और पाइप निर्माण में संलग्न कंपनियों के विरुद्ध शासन को पत्र भेजने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सड़क की क्षतिपूर्ति राशि इन कंपनियों से वसूली जाए।

जिलाधिकारी ने जनपद में कार्यरत सातों इम्पलीमेंटेशन सपोर्ट एजेंसी (आईएसए) के कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने सभी आवंटित ग्राम पंचायतों में खाता खुलवाने का निर्देश दिया। साथ ही लक्ष्य पूरा न होने पर सख़्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी।

उल्लेखनीय है कि इन आईएसए एजेंसियों को जल जीवन मिशन के अंतर्गत जनपद में आवंटित ग्राम पंचायतों में स्वच्छ पेयजल के लिए जन जागरूकता अभियान, क्षमता निर्माण तथा योजनाओं के स्व-वित्तियन के लिए प्रोत्साहित करने का दायित्व सौंपा गया है। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रत्यूष पांडेय, अधिशासी अभियंता जल निगम अखिल आनंद सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान