ग्राम पंचायतों को चुननी होगी अपनी प्राथमिकता : शासन ने तय किए 9 थीम, डीएम ने मांगा ड्राफ्ट

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (Deoria DM Jitendra Pratap Singh IAS) की अध्यक्षता में सोमवार को विकास भवन स्थित गांधी सभागार में जन योजना अभियान अंतर्गत जिला स्तरीय क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित हुई। जिलाधिकारी ने ‘हमारी योजना हमारा विकास’ ध्येय के अनुरूप ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत स्तर पर विकास की योजना बनाने का निर्देश दिया।

ग्राम पंचायत चुन सकते हैं अपनी पसंदीदा प्राथमिकता
जिलाधिकारी ने बताया कि शासन ने नियोजन की प्रक्रिया में आमजन की भागीदारी को बढ़ाने के उद्देश्य से कुल 9 विषयों का चयन किया है। इनमें से किसी भी एक विषय को अपना वार्षिक थीम बनाकर ग्राम पंचायत अपना विकास कर सकती है।

जिन उद्देश्यों को शासन ने चिन्हित किया है, उनमें स्वस्थ गांव, बाल हितैषी गांव, गरीबी मुक्त गांव, पर्याप्त जल युक्त गाँव, स्वच्छ और हरा भरा गांव, आत्मनिर्भर बुनियादी ढाँचे वाला गांव, महिला हितैषी गांव, सुशासन वाला गांव, समाजिक रूप से सुरक्षित एवं न्याय संगत गांव शामिल हैं।

इन विषयों में से किसी भी एक को ग्राम पंचायत चुन सकते हैं। जिलाधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि उदाहरण के तौर पर यदि किसी ग्राम पंचायत ने इनमें से अपने गांव को स्वस्थ गांव बनाने का उद्देश्य निर्धारित किया तो उसे अपने वार्षिक बजट का न्यूनतम 20 प्रतिशत स्वास्थ्य सुविधाओं की बेहतरी के लिए खर्च करना होगा।

डीएम ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर अपनी प्राथमिकता के विषय का चुनाव ग्रामसभा एवं ग्राम पंचायत स्तर के सभी हितधारकों द्वारा सामूहिक रूप से बैठक आयोजित कर ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा। जनपद में यह प्रक्रिया 20 दिसंबर से प्रारंभ होगी। बैठक को आयोजित कराने के लिए फेसिलेटर के तौर पर पंचायत सचिव एवं रोजगार सेवक तैनात किए जाएंगे।

डीएम ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तर पर कार्ययोजना को 31 जनवरी तक अंतिम रूप देना है। क्षेत्र पंचायत स्तर पर फरवरी माह में तथा जिला पंचायत स्तर पर 31 मार्च तक अपनी विकास योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर ग्राम सभा के साथ मिलकर ग्राम पंचायत के विकास के लिए ड्राफ्ट तैयार करने का निर्देश दिया है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवीन्द्र कुमार, जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, डीपीआरओ अविनाश कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर, अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी नीरज कुमार अग्रवाल सहित विभिन्न अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गण मौजूद थे।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान