Deoria News : अचानक इंदुपुर विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे जिलाधिकारी, बच्चों का बढ़ाया उत्साह, अभिभावकों से मांगा सुझाव

जिलाधिकारी ने लिया है विद्यालय को गोद

Deoria News : जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (IAS Jitendra Pratap Singh) ने शासन की मंशानुसार कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय इंदूपुर प्रथम, विकास खंड गौरी बाजार का औचक निरीक्षण किया।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने विद्यालय में मौजूद अवस्थापनागत सुविधाओं का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने विभिन्न कक्षाओं में अध्ययनरत बच्चों के शैक्षिक संप्राप्ति के स्तर का भी मूल्यांकन किया। कक्षा 02 में पढ़ने वाली शिवानी ने A से Z तक अल्फाबेट को ब्लैक बोर्ड पर लिखा तो जिलाधिकारी ने ताली बजाकर उत्साहवर्धन किया।

सूचना अंकित की जाए
डीएम ने शिक्षकों को निर्देशित किया कि स्कूल रेडिनेस के अंतर्गत सप्ताहवार एवं विषय के अनुरूप लक्ष्यों को प्राप्त करने लिए शिक्षकों को कक्षावार और हर संभव प्रयास तक विद्यार्थीवार लर्निंग आउटकम निर्धारित करके बच्चों की प्रोफाइल तैयार की जाए। प्रोफ़ाइल में बच्चों के व्यक्तिगत विवरण के साथ-साथ उनके अभिभावकों के आय के स्रोत की भी सूचना अंकित की जाए। विद्यालय के प्रधानाध्यापक को शिक्षकों की प्रोफाइल तैयार करके उनकी अभिरुचि के अनुसार उत्तरदायित्व देने एवं नियमित रूप से इसके मॉनिटरिंग के लिए निर्देशित किया गया।

सुधार किया जा सके
उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी को विद्यालय परिसर की साफ सफाई और साथ ही साथ वहां पूर्व में रोपित किये गए पौधों के संरक्षण के लिए निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने इस दौरान वहां मौजूद अभिभावकों से भी वार्ता की एवं उनसे कहा कि विद्यालय में मौजूद वर्तमान सुविधाओं के अतिरिक्त ऐसी कौन सी सुविधाएं वे चाहते हैं, जिससे विद्यालय के अवस्थापनागत एवं शैक्षिक गुणवत्ता में उन्नयन के लिए सुधार किया जा सके।

समय सीमा तय की जाए
निरीक्षण के दौरान मौजूद खंड विकास अधिकारी एवं खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि 01 सप्ताह के भीतर मानव संपदा, अवस्थापना से संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करके एक कार्य योजना तैयार कर ली जाए एवं इसे पूर्ण किये जाने की समय सीमा तय की जाए। विद्यालय बाउंड्री वाल से संबंधित विवाद के न्यायालय में लंबित होने की जानकारी प्रधानाध्यापक के दिये जाने जाने पर जिलाधिकारी ने खंड विकास अधिकारी को जिला पंचायत विभाग से इस संबंध में प्रभावी कार्रवाई करते हुए मामले को यथाशीघ्र निस्तारित कराए जाने का निर्देश दिया।

निरंतर प्रयास करना है
जिलाधिकारी ने विद्यालय में चल रही शैक्षणिक गतिविधियों के प्रति संतोष व्यक्त किया। डीएम ने कहा निपुण भारत में शासन की मंशानुसार कक्षावार बच्चों में शिक्षण संप्राप्ति का स्तर प्राप्त किए जाने के लिए सभी शिक्षकों को निरंतर प्रयास करना है। बच्चों की व्यक्तिगत भिन्नताओं को ध्यान में रखते हुए शिक्षण विधियों का निर्धारण करते हुए अभिभावकों के निरंतर संपर्क में बने रहकर इस लक्ष्य को हासिल करना है।

अभिभावकों को शामिल किया जाए
जिलाधिकारी ने मध्याह्न भोजन को गुणवत्तापूर्ण ढंग से मीनू के अनुसार बनवाये जाने के भी आदेश दिए। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की जांच, भोजन को चखने के लिए बनी समिति में अभिभावकों को अनिवार्य रूप से सम्मिलित किया जाए।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान