देवरिया के दो ब्लॉक में गो आश्रय स्थल अधूरे : सीडीओ ने दी चेतावनी, पढ़ें प्रशासन की तैयारी

Deoria News : मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (CDO Deoria Ravindra Kumar) की अध्यक्षता में पशुपालन विभाग देवरिया की विभागीय समीक्षा बैठक गांधी सभागार विकास भवन, देवरिया में आहूत की गयी।

बैठक में निराश्रित गोवंश, अस्थाई गो आश्रय स्थल, कान्हा गोशाला एवं वृहद गो संरक्षण केन्द्र, शीत ऋतु में गोवंश के लिए गो आश्रय स्थलों में किये गये प्रबन्ध, गो आश्रय स्थलों में हरा चारा उपलब्ध कराने तथा पराली प्रबन्धन के सम्बन्ध में समीक्षा की गयी तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

बैठक में समस्त उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी एवं पशु चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने क्षेत्र के पशु आश्रय स्थलों का नियमित रूप से भ्रमण करते रहे तथा यह भी सुनिश्चित करें कि सभी गोवंशों को ठण्ड से बचाने के लिए तिरपाल से ढंक दिया गया है।

संरक्षित गोवंश के लिए काऊ-कोट, चारा इत्यादि समुचित मात्रा में उपलब्ध है। जनपद के 2 विकास खण्ड देसही देवरिया एवं बनकटा में गो आश्रय स्थल संचालित नहीं है। इसके क्रम में सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारियों को जमीन का चिन्हांकन कर गो आश्रय स्थल का निर्माण कार्य आरम्भ करने के लिए निर्देशित किया गया।

सीडीओ ने निर्माणाधीन वृहद गो संरक्षण केन्द्र सुकरौली का निर्माण कार्य एक सप्ताह के अन्दर पूर्ण कराने का आदेश दिया। उन्होंने चिकित्सा में 100 प्रतिशत से कम प्रगति करने वाले पशु चिकित्सा अधिकारियों को चेतावनी जारी करते हुए शीघ्र लक्ष्य पूरा करने के आदेश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी ने राष्ट्रीय कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम (एनएआईपी-04) में कृत्रिम गर्भाधान के साथ-साथ इनाफ पोर्टल पर अपलोडिंग शत-प्रतिशत पूर्ण करने का आदेश दिया। उन्होंने मिशन 75 लाख कृत्रिम गर्भाधान के लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति में सुधार लाने के भी निर्देशित किया तथा कहा कि निर्धारित 100 दिन में जनपद का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जाए।

उन्होंने कहा कि जिला सूचना अधिकारी विज्ञान से संपर्क स्थापित कर ग्राम पंचायतों के मैपिंग में आयी समस्या को दूर कराया जाए, ताकि प्रत्येक ग्राम पंचायत पोर्टल पर प्रदर्शित हो सके तथा गोशालाओं को राज्य वित्त आयोग से पुलिंग के माध्यम से प्राप्त होने वाली धनराशि का स्थानान्तरण कराना सुनिश्चित करें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान