देवरिया बेसिक शिक्षा विभाग का हाल : कंपोजिट ग्रांट से हो रहे कार्य अधूरे, एनपीएस में 50 प्रतिशत लक्ष्य से भी चूका जनपद

Deoria News : मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार (CDO Deoria Ravindra Kumar) ने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित कम्पोजिट ग्राण्ट, एनपीएस एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा की।

कम्पोजिट ग्राण्ट से कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा में पाया गया कि विद्यालयों की संख्या 2120 के सापेक्ष 2107 विद्यालयों में कुल 4569 कार्य प्रारम्भ किया गया है। जिसमें अभी तक 1836 विद्यालयों में कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा 2733 स्कूलों में कार्य गतिमान है। प्रेरणा पोर्टल पर 852 कार्य अपडेट किये गये हैं। इनमें विकास खण्ड बैतालपुर में 03, बरहज में 02, भटनी में 03, भागलपुर में 03, लार में 01, देसही देवरिया में 01 विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ अभी तक नहीं होना पाया गया।

संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारियों को सचेत किया गया कि तत्काल शेष विद्यालयों में कार्य प्रारम्भ करायें तथा जो कार्य प्रगति में है, उसमें तेजी लाते हुए कार्य को पूर्ण कराएं। पूर्ण कार्यों को प्रेरणा पोर्टल पर अपडेट करायें।

कम्पोजिट ग्रांट के अन्तर्गत कुल 1665 विद्यालयों की रंगाई-पुताई का कार्य किया जाना है, जिसमें से 616 विद्यालयों की रंगाई-पुताई का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। 1049 विद्यालयों की रंगाई-पुताई का कार्य अवशेष है। खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने विकास क्षेत्र के अन्तर्गत अवशेष विद्यालयों में रंगाई-पुताई कार्य में तेजी लाते हुए इसे शीघ्र पूर्ण करायें।

एनपीएस में कुल 2520 अध्यापकों का फार्म भराया जाना था, जिसमें से मात्र 1402 फार्म भराया गया है एवं 1118 अवशेष हैं। 72 प्राप्त आवेदन के सापेक्ष प्रान आवंटन कर दिया गया है। अब तक एनपीएस के लिए सबसे अधिक लम्बित फार्म भागलपुर में 172, रूद्रपुर में 165, देवरिया सदर में 126, गौरीबाजार में 104, बरहज में 102, सलेमपुर में 79, भलुअनी में 73, पथरदेवा में 67 एवं बैतालपुर में 50 में है। यह स्थिति अत्यंत ही खेदजनक है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी / लेखाधिकारी को निर्देशित किया गया कि अगले 03 दिन में बचे हुए अध्यापकों का एनपीएस का फार्म भरवाकर लेखाधिकारी कार्यालय में जमा करायें।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान