11 साल के मानव ने बढ़ाया देवरिया का मान : ताइक्वांडो में हासिल की ब्लैक बेल्ट की उपाधि

Deoria News : जिले में ताइक्वांडो फेडरेशन ऑफ इण्डिया के तत्वाधान में मुख्यालय लखनऊ के लालबाग में ताइक्वांडो मार्शल आर्ट प्रतियोगिता का आयोजन ग्रांड मास्टर जिम्मी आर. जगतयानी की देखरेख में हुआ। जिसमें ताइक्वांडो खिलाड़ियों ने नेशनल रेफरी, नेशनल प्रशिक्षण कोर्स एवं ब्लैक बेल्ट में प्रतिभाग किया।

इसमें देवरिया जनपद के ग्राम तिलौली के 11 वर्षीय मानव तिवारी पुत्र जर्नादन तिवारी ने ब्लैक बेल्ट टेस्ट प्रतियोगिता में भाग लिया और उत्तीर्ण किया। मानव शहर के रवि ताइक्वांडो स्पोर्टस एकेडमी में पिछले 4 वर्षों से ताइक्वांडो के इण्टरनेशनल मास्टर रवि त्रिपाठी के नेतृत्व में प्रशिक्षण कर रहा है। मानव को ब्लैक बेल्ट फस्ट डान की उपाधि मिली।

ये सर्टिफिकेट दक्षिणी कोरिया के कुकीवॉन से प्राप्त होता है। मानव तिवारी इन वर्षो में दो राज्यस्तरीय, दो राष्ट्रीय एवं एक अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग ले चुका है और मेडल भी प्राप्त कर चुका है। मानव उभरता हुआ एक बेस्ट फाइटर है और ओलम्पिक तक खेलना चाहता है।

मानव शहर के इशारा पब्लिक स्कूल के कक्षा 6वीं का छात्र है। पिता ने शहर के एक पेट्रोल पम्प पर काम करते हुए अपने बेटे को सेल्फ डिफेन्स ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट तक पहुंचाया। ताइक्वांडो एकेडमी पर आने पर खिलाड़ियों ने माला पहनाकर स्वागत किया।

मानव की इस उपलब्धि पर कोच रवि त्रिपाठी, अध्यक्ष संगम तिवारी, जिशान सिद्दीकी, अमित मिश्रा, रविश मिश्रा, मन्दीप तिवारी, सुरज गुप्ता, चिन्टू त्रिपाठी, अखिलेश पाण्डेय, आलोक पाण्डेय, मोनू गुप्ता, रानू सिंह, नवीन गुप्ता, ताइक्वांडो के अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ी प्रवीण गुप्ता, रूद्रांश मिश्रा, शिवम वशिष्ठ, दिव्यांशु मणि, पलक त्रिपाठी, रियान, ध्यान यादव, आदर्श शुक्ला, जिज्ञासु राज एवं शान्तनु भारती आदि लोगों ने बधाई दी है एवं उज्जवल भविष्य की कामना की।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी