किसान दिवस की बैठक में उठे ये मसले : अधिकारियों ने दिया जल्द हल करने का आश्वासन

Deoria News : उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशानुसार प्रत्येक माह के तीसरे बुधवार को आयोजित होने वाले किसान दिवस का आयोजन बीते दिन जिला पंचायत सभागार, देवरिया में किया गया।

सर्वप्रथम जिला कृषि अधिकारी देवरिया ने गत माह आयोजित किसान दिवस की अनुपालन आख्या से उपस्थित कृषकों को अवगत कराया। उप कृषि निदेशक विकेश कुमार ने बैठक में उपस्थित कृषकों को बताया कि इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्तर्गत जिन कृषकों का भूलेख अंकन छूट गया है, वो किसान अपने क्षेत्र के लेखपाल से अथवा कृषि विभाग में सम्पर्क कर अपने आधार एवं खतौनी की प्रति उपलब्ध करा दें।

जिन कृषकों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराया है, वो भी ईकेवाईसी जरूर करा लें, अन्यथा उनकी पीएम किसान की तेरहवीं किस्त का पैसा नहीं आयेगा। साथ ही किसान दिवस की बैठक में उपस्थित कृषकों को सोलर पम्प योजना की जानकारी देते हुए बताया गया कि इस योजना के अन्तर्गत अभी भी काफी लक्ष्य अवशेष है। इच्छुक कृषक कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर सोलर पम्प की बुकिंग कराकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अग्रणी जिला प्रबन्धक ने किसान दिवस की बैठक में कृषकों को एग्रीकल्चर इन्फास्ट्रक्चर फण्ड (एआईएफ) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इसके अन्तर्गत प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित करने के उद्यम पर ऋण लेकर कार्य करने के लिए 03 प्रतिशत राज्य सरकार एवं 03 प्रतिशत केन्द्र सरकार अर्थात् कुल 06 प्रतिशत की छूट ब्याज पर प्रदान की जायेगी।

प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी देवरिया ने किसान दिवस की बैठक में विभागीय योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में इस समय पशुओं में खुरपका एवं मुहपका रोग का टीकाकरण का कार्य कराया जा रहा है। इससे पशुओं में मृत्युदर कम होती है। इस समय हमारे यहां बछिया पैदा करने का सेक्स सीमेन भी उपलब्ध है। पशुपालन केन्द्रों पर 300 रुपये की दर से सेक्स सीमेन मिल रहा है। साथ ही जानकारी दिया गया कि विभाग में पोल्ट्री हेचरी पर भी अनुदान दिया जाता है। बैठक में किसान अतुल मिश्रा ने अनुरोध किया कि पशुपालन विभाग में छोटी-छोटी योजनाओं को लाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जाए। जिससे छोटे किसान भी लाभान्वित हो सकें।

रमेश मिश्रा ने किसान दिवस की बैठक में बताया कि निवास राय के धान का 325000- रुपया 14 माह बाद भी उप क्षेत्रीय विपणन अधिकारी ने भुगतान नहीं किया है। इस पर बैठक में किसानों ने गहरी नाराजगी जाहिर की। बैठक में कृषक मारकण्डेय सिंह ने समस्या उठाया कि देवरिया रजवाहा से बैकुण्ठपुर के बीच में राउतपार ग्राम में नहर के पानी से फसल क्षतिग्रस्त हो गई है। उसका मुआवजा दिलाने के लिए कहा गया।

अधिशासी अभियन्ता, विद्युत गौरीबाजार ने बताया कि विद्युत की समस्या के लिए विभाग में प्रत्येक सोमवार को उपभोक्ता समाधान दिवस आयोजित किया जाता है। कृषक आकर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं। अधिशासी अभियन्ता, गौरीबाजार ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति रोस्टर के अनुसार 18 घण्टे किया जा रहा है।

उप कृषि निदेशक ने बैठक में मिलेट्स (मोटा अनाज) पर विस्तार से चर्चा की तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी भी कृषकों को दी गई। साथ ही किसान दिवस की बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों से अनुरोध किया गया कि कृषकों की समस्याओं का अनुपालन शत-प्रतिशत किया जाए तथा अनुपालन आख्या समय से कार्यालय में उपलब्ध करा दिया जाए, जिससे अगली बैठक में कृषकों को अनुपालन की स्थिति से अवगत कराया जा सके। अंत में उप कृषि निदेशक ने समस्त उपस्थित अधिकारियों एवं किसान बन्धुओं का आभार व्यक्त करते हुए बैठक का समापन किया।

किसान दिवस की बैठक में डॉ घनश्याम वर्मा, प्रभारी उप कृषि निदेशक / भूमि संरक्षण अधिकारी जिला उद्यान अधिकारी, जिला कार्यकारी अधिकारी मत्स्य, अवर अभियन्ता नहर, सहायक अभियंता नलकूप, अधिशासी अभियन्ता विद्युत गौरीबाजार, अग्रणी जिला प्रबन्धक, मु० मुजम्मिल जिला कृषि अधिकारी देवरिया, रतन शंकर ओझा जिला कृषि रक्षा अधिकारी, प्रभारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, गन्ना निरीक्षक, आदि विभागों के अधिकारी गण एवं कौशलेश नाथ मिश्रा, फूलचन्द निषाद, अतुल मिश्रा, रमेश मिश्रा, मारकण्डेय सिंह व अन्य कृषक गण उपस्थित थे।

Related posts

डीएम ने पिड़रा पुल और गायघाट तटबंध का लिया जायजा : ग्राम चौपाल में ग्रामीणों को दी ये जानकारी

निवर्तमान डीएम अखंड प्रताप सिंह को दी गई भावभीनी विदाई : एसपी संकल्प शर्मा ने कही ये बड़ी बात

दिव्या मित्तल ने देवरिया के 68वें डीएम का पदभार संभाला : जानें नई जिलाधिकारी से जुड़ी हर जानकारी