अच्छी खबर : चार करोड़ की लागत से बदलेगी खुखुंदू और पावानगर के जैन मंदिरों की सुरत, बनेंगे पर्यटन के प्रमुख केंद्र

Deoria News : देवरिया के क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने बताया की चार करोड़ की लागत से खुखुन्दू और पावानगर के जैन मंदिरों की सूरत बदलने की तैयारी है। पर्यटन विभाग ने दोनों जैन मंदिरों के जीर्णोद्धार की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही पर्यटन सुविधाओं से संबंधित कार्य होंगे। विभाग ने इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा है। दोनों मंदिरों से जैन धर्म के लोगों की गहरी आस्था जुड़ी है।

खुखुन्दू जैन मंदिर
देवरिया जिले के खुखुंदू में जैन धर्म के नौवें तीर्थंकर भगवान पुष्पदंत नाथ का विशाल मंदिर और उसमें उनकी प्रतिमा स्थापित है। इसे देखने के लिए विश्व भर से लोग आते हैं। यह जैन धर्मावलंबियों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ऐसी मान्यता है कि यहां के घने जंगलों में भगवान पुष्पदंत नाथ ने वर्षों तपस्या की। वे जैन धर्म के नौवें तीर्थंकर हुए।

पावा नगर जैन मंदिर
कुशीनगर जिले के पावानगर में जैन धर्म के 24वें व अंतिम तीर्थंकर महावीर स्वामी ने अपने जीवन का अंतिम उपदेश दिया था। भगवान महावीर स्वामी के निर्वाण स्थल पर श्री दिगंबर जैन पावानगर सिद्ध क्षेत्र द्वारा वर्ष 1971 में जैन मंदिर का निर्माण कराया गया। इसके बाद मंदिर में पुजारी नियुक्त कर पूजा शुरू हुई।

इस मंदिर में भगवान महावीर स्वामी के अलावा प्रथम तीर्थंकर ऋषभदेव, नेमीनाथ, पार्श्वनाथ की मूर्तियां स्थापित की गईं। प्रति वर्ष उनके निर्वाण दिवस की सुबह देशभर से जैन अनुयायी पहुंचते हैं और शोभायात्रा निकालने के साथ विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रविंद्र कुमार मिश्रा ने कहा कि देवरिया के खुखुंदू व कुशीनगर के पावानगर जैन मंदिर के जीर्णोद्धार और पर्यटन विकास के कार्यों से संबंधित प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। प्रस्ताव पास होते ही यहां कार्य शुरू करा दिया जाएगा। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह (Deoria DM Jitendra Pratap Singh IAS) ने भी खुखुंदू जैन मंदिर का दौरा किया था। उन्होंने विधि विधान से पूजा अर्चना की थी और आश्वस्त किया था कि इस मंदिर को पर्यटन का प्रमुख केंद्र बनाया जाएगा।

Related posts

देवरिया में आदर्श आचार संहिता प्रभावी : 1 जून को होगा मतदान, डीएम एपी सिंह ने दिए सख्ती के आदेश

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सलेमपुर में बस स्टेशन का किया भूमिपूजन : कही ये बड़ी बात, सांसद-विधायक ने दी लोगों को ये सौगात

गड़ेर में हुई मखाना की रोपाई : मखाना उत्पादक क्षेत्र बना देवरिया, जिलाधिकारी की पहल पर शुरू हुआ अभियान